youtube-shorts-creators-fund-rewards-in-india

YouTube Shorts Creator Fund In India: पिछले साल देश में TikTok के बैन होने के बाद से ही शॉर्ट वीडियो सेगमेंट में तमाम नई और तो और दिग्गज़ कंपनियों ने भी एंट्री की, जिसमें से एक था YouTube, जिसने ‘Shorts’ फ़ीचर को भारत में पिछले साल पेश किया था।

Google के मालिकाना हक़ वाले इस फ़्री वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने भारत में YouTube Shorts के लॉन्च के बाद से ही इसको लेकर काफ़ी आक्रामक रूख अपना रखा है।

कंपनी पहले ही अपने ऐप पर नेविगेशन बार में एक YouTube Shorts बटन की टेस्टिंग शुरू कर चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि YouTube Video इंटरफ़ेस में भी Shorts फ़ीचर के लिए एक अलग बटन की भी टेस्टिंग की जा रही है।

लेकिन अब YouTube अपने Shorts वीडियो को भारत व अन्य बाज़ारों में लोकप्रिय बनाने के लिए इन सब से अलग कुछ ठोस करने का मन बना रहा है, जिससे क्रीएटर्स को इसकी ओर आकर्षित होने की एक बड़ी वजह मिल सके।

YouTube Shorts Creator’s Fund India

इस कड़ी में कंपनी ने $100 मिलियन (क़रीब ₹730 करोड़) का फंड बनाया है, जिसके ज़रिए तमाम क्रीएटर्स को Shorts बनाने के लिए पैसे देकर प्रोत्साहित किया जाएगा।

introducing-youtube-shorts-fund

आपको बता दें इस फंड के लिए क्रीएटर्स को वित्तर वर्ष 2021-22 के दौरान पेमेंट किए जाएँगें और कोई भी क्रीएटर इस फ़ंड का लाभ उठा सकेगा, भले वो YouTube Partner Program में पहले से ही शामिल क्यों न हो। आपको बता दें इस फ़ंड का इस्तेमाल कंपनी भारत और अमेरिका के क्रीएटर्स के लिए करेगी।

इस फ़ंड का ऐलान करते हुए Google ने अपने एक ब्लॉग में लिखा

“हर महीनें हम हजारों क्रीएटर्स को उनके Shorts वीडियो के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करेंगें, जिनमें सबसे अधिक एंगेजमेंट और व्यूज़ प्राप्त होंगें।”

YouTube Shorts Creator’s Fund India: Eligibility  

नए फंड का लाभ उठाने के लिए आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ बेहतरीन और ओरिजनल YouTube Shorts बनाने होंगें, जिनको लोगों के बीच लोकप्रियता मिल सके। और ज़ाहिर है आपके Shorts वीडियो प्लेटफ़ॉर्म के नियमों का पालन करते हुए बनाए जाने चाहिए।

youtube-pay-creators-shorts-india-us

इस बीच कंपनी ने साफ़ किया है कि YouTube Shorts के ज़रिए क्रीएटर्स को पैसे कमाने के सहूलियत देने की दिशा में यह कंपनी का पहला बड़ा कदम है। और आगे कंपनी इसके लिए और भी तमाम तरीक़े पेश करती नज़र आएगी।

Google के अनुसार वह ऐसे और भी तरीक़ों पर काम कर रहा है जिसके चलते क्रीएटर्स को उनके Shorts के ज़रिए पैसे कमाने के और भी तरीक़े के मौक़े प्रदान किया जा सकें।

YouTube Shorts New Features  

ग़ौर करने वाली बात ये है कि इस फ़ंड के साथ ही कंपनी ने Shorts के लिए कुछ नई सुविधाओं की भी घोषणा की है।

असल में अब यूज़र्स Shorts में ऑटोमेटिक ढंग से कैप्शन जोड़ सकेंगे और साथ ही रिकॉर्डिंग की सीमा को Shorts कैमरा के साथ 60 सेकंड तक बढ़ा दिया गया है।

इसके साथ ही अब अप Shorts वीडियो को सीधे अपनी फोन गैलरी से भी अपलोड कर सकते हैं, वो भी बेहतरीन फ़िल्टर्स का इस्तेमाल करते हुए।