battlegrounds-mobile-india-season-20-on-14-july-2021
Credit: (Facebook/Battlegrounds Mobile India)

Battlegrounds Mobile India rules for players under 18 years: हम सब जानते हैं कि Krafton Inc ने अपने बेहद लोकप्रिय PUBG Mobile को Battlegrounds Mobile India के नाम से फिर से पेश करने का ऐलान कर दिया है।

लेकिन रुकिए! पिछले दिनों सामने आई कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कंपनी ये नहीं चाहती है कि Battlegrounds Mobile India को लोग़ PUBG के नाम से जोड़ें! और शायद यही वजह है कि कंपनी ने कथित रूप से सभी बड़े प्लेअर्स और YouTubers से ये अनुरोध किया है कि वह इस नए गेम के प्रमोशन के वक़्त PUBG का नाम लेने से बचें।

लेकिन इन सब के बीच इस नए गेम को लेकर एक और खबर जिसकी चर्चा तेज होती जा रही है, वह है इस नए गेम की प्राइवेसी पॉलिसी। ऐसा लगता है कि गेम को बनाने वाली कोरियाई कंपनी ने इस बार भारत में मशहूर मुहावरे “दूध का जला छांछ भी फूँक-फूँक कर पीता है” को कुछ ठीक से समझ लिया है।

असल में जहाँ एक तरफ़ कंपनी इस बार Battlegrounds Mobile India से संबंधित सभी डेटा को भारत में ही स्टोर करने की बात कही है, वहीं दूसरी ओर दिलचस्प रूप से कंपनी ने इस बार 18 साल से कम उम्र वाले प्लेअर्स के लिए नए नियमों को पेश किया है।

Battlegrounds Mobile India rules for under 18

जी हाँ! अब Battlegrounds Mobile India को खेलने के इच्छुक 18 साल से कम उम्र वाले प्लेअर्स को गेम खेलने के लिए अपने पैरेंट्स (अभिभावकों) की परमिशन (मंज़ूरी) लेनी होगी।

इसके लिए 18 साल से कम उम्र वाले प्लेअर्स को गेम खेलने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावक का फोन नंबर रजिस्टर करना होगा और उनके वेरिफाई करने के बाद ही उन प्लेअर्स को खेलने की अनुमति दी जाएगी।

इसके साथ ही इस नए गेम की प्राइवेसी पॉलिसी में ये भी कहा गया है कि जो पैरेंट्स ऐसा सोचते हैं कि उनकी सहमति के बिना उनके बच्चों ने किसी तरह की पर्सनल जानकारी गेमिंग ऐप पर प्रदान की है, वह सीधे डेवलपर्स से संपर्क कर सकते हैं और जानकारी को डेटाबेस से हटाने की रिक्वेस्ट भी भेज सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि 18 साल से कम उम्र के प्लेअर्स को हर दिन केवल अधिकतम तीन घंटे ही गेम खेलने की इजाज़त होगी, इसके बाद वह इसको उस दिन के लिए एक्सेस नहीं कर पाएँगें। और तो और इन-ऐप खरीदारी के लिए भी इस उम्र के बच्चों पर प्रति दिन ₹7,000 से अधिक खर्च करने पर पाबंदी होगी।

लेकिन दिलचस्प ये है कि अब तक यह साफ़ नहीं हो सका है कि क्या सभी प्लेअर्स को गेम में रजिस्टर करने से पहले ये वेरिफ़ाई करना होगा कि उनकी उम्र क्या है? और ये किस आधार पर किया जाएगा?

Battlegrounds Mobile India में मिलेगा पॉपुलर Sanhok Map, आया टीज़र

असल में Battlegrounds Mobile India के अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से एक पोस्टर शेयर किया गया है, जिसमें इसने लोकप्रिय PUBG मैप Sanhok Map की Ban Tai लोकेशन दिखाई है।

battlegrounds-mobile-india-posts-new-teaser-showing-sanhok-map-from-pubg-mobile
Credit: (Facebook/Battlegrounds Mobile India)

आपको बता दें Sanhok Map को को PUBG Mobile पर सितंबर 2018 में जोड़ा गया था, और अब यह इस नए गेम में भी नज़र आएगा। हाँ! पर इतना ज़रूर है कि यह असल Erangel Map और Miramar Map की तुलना में थोड़ा छोटा है, लेकिन Livik Map की अपेक्षा ये मैप बड़ा है।

Battlegrounds Mobile India Launch Date 

हालाँकि अब तक Battlegrounds Mobile India के लॉन्च की तारीख़ को लेकर आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक़ Battlegrounds Mobile India को 10 जून को लॉन्च किया जा सकता है।

इन अटकलों के पीछे एक दिलचस्प क़िस्सा है। असल में Krafton Inc ने हाल ही में गेम के Facebook Page से एक पोस्टर शेयर किया है (जिसको आप ऊपर फ़ीचर ईमेज में देख सकते हैं), जिसमें हेलमेट के पीछे सूरज छिपा सा नज़र आ रहा है, जो कई लोगों के मुताबिक़ ‘सूर्य ग्रहण’ की ओर इशारा करता है और अगला सूर्य ग्रहण 10 जून को ही है। अब इससे ही आप इस गेम की दीवानगी का आंदाज़ा लगा सकते हैं।

लेकिन इसके साथ ही कुछ YouTube गेमर्स ने भी PUBG Mobile India की लॉन्च की तारीख़ 10 जून ही बताई थी। और इन्ही तमाम वजहों से ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं।

1 comment

Comments are closed.