pegasus-project-spyware-used-to-snoop-indian-jounalists-and-politicians
Credits: Wikimedia Commons

BabyChakra Data Leak: बीते कुछ समय से भारतीय स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम में डेटा लीक (Data Leaks) की घटनाएँ आम होती जा रहीं हैं, और जिसके शिकार बड़े नामी प्लेटफ़ॉर्म और उनके व्यापाक यूज़र्स हो रहें हैं। और अब इसी कड़ी में नया नाम जुड़ता नज़र आ रहा है देश के लोकप्रिय पैरेंटिंग व बेबी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म BabyChakra का।

जी हाँ! असल में VpnMentor की एक रिपोर्ट के अनुसार BabyChakra के डेटाबेस से जुड़े एक सर्वर में कुछ ख़ामी नज़र आई है, जिसके चलते इसके तमाम यूज़र्स के संवदेनशील पर्सनल डेटा के दाँव पर लगने की बात कही जा रही है।

BabyChakra Data Leak Report

असल में इस रिपोर्ट की मानें तो के अनुसार, BabyChakra के यूज़र डेटाबेस से क़रीब 5 मिलियन (50 लाख) से अधिक फ़ाइलों का एक बड़ा डेटाबेस सीधे ओपन साइट पर पाया गया है, जहाँ से किसी भी हैकर के लिए उन अहम जानकारियों को हैक करना या कहें तो हासिल करना आसान हो गया था।

ज़ाहिर है रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के सर्वर पर सुरक्षा ख़ामी के चलते डेटा हैक होने के लिहाज़ से बेहद आसानी से उपलब्ध था।

babychakra-data-leak
Credits: vpnMentor

यह साफ़ कहा गया है कि ये डेटा ब्रीच असल में कंपनी द्वारा सुरक्षा में भारी चूक के चलते हुई है। और इसके चलते BabyChakra ने अपने ग्राहकों की पर्सनल और वित्तीय जानकरियों को खतरे में डाल दिया है, जिससे उन्हें ऑनलाइन और वास्तविक जीवन में कई तरह के जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है।

इस मामले की गम्भीरता का आंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि रिपोर्ट के मुताबिक़ ये जो डेटा आसानी से हैकिंग के लिए ऑनलाइन उपलब्ध रहा, उसमें क़रीब 249GB फाइलें थीं। इसमें हजारों तस्वीरें और विभिन्न ग्राहकों से संबंधित वित्तीय दस्तावेज तक शामिल थे।

माना जा रहा है कि ये डेटा ब्रीच की घटना कहीं न कहीं इस साल फरवरी के आसपास की है। लेकिन प्लेटफ़ॉर्म इसको लेकर क़रीब अप्रैल तक कोई ठोस कार्यवाई करता नज़र आया। लेकिन क़रीब 50 से 55 लाख फ़ाइलों को 2015 के बाद से ओपन एक्सेस के रूप में यूँ ही छोड़ रखा गया था।

इस बीच इस डेटाबेस में अधिकांश रूप से तस्वीरों के शामिल होने की बात सामने आई है, जिसमें बच्चों, परिवार के अन्य सदस्य, डॉक्टर के नुस्खे और मेडिकल रिपोर्ट जैसी चीजें शामिल थीं।

इसके साथ ही क़रीब 35,120 चालान और रसीदें भी डेटाबेस में शामिल पाई गईं। और तो और इस डेटाबेस में हजारों पैकेजिंग स्लिप के शामिल होने की भी बात सामने आइ है।

इसके साथ ही ग्राहकों की व्यक्तिगत पहचान से संबंधित फ़ाइलों व अन्य रिकॉर्ड भी इस ओपन एक्सेस के रूप में ऑनलाइन सामने आए डेटा में शामिल बताए जा रहें हैं।

BabyChakra के बारे में

नैय्या सग्गी (Naiyya Saggi) द्वारा 2015 में स्थापित, BabyChakra भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्रेगनेंसी और पैरेंटिंग प्लेटफ़ॉर्म है। कंपनी प्रेगनेंसी से लेकर छोटे बच्चों तक से जुड़ें प्रोडक्ट्स की एक व्यापाक रेज की पेशकश करती है।

babychakra

ये कंपनी फ़िज़िकल और डिजिटल प्रोडक्ट के मिश्रण के रूप में पोषण संबंधी गाइडेंस, नैनि एजेंसियां, पार्टी प्लानर्स, फोटोग्राफी सेवाएं व आदि तरह की सेवाएँ भी प्रदान करती है।

कुछ ही महीनों में सामने आई तमाम डेटा लीक घटनाएँ!

हाल ही में BigBasket के क़रीब 2 करोड़ यूज़र और Domino’s India के 18 करोड़ ऑर्डर डिटेल्स लीक होने की खबर सामने सामने आई थी।

इसके पहले मुंबई आधारित डिजिटल सप्लाई चेन दिग्गज़ Bizongo, देस का दूसरा सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफ़ॉर्म Upstox, Mobikwik, LinkedIn आदि के बड़े पैमाने 500 डेटा लीक के शिकार हो चुके हैं।