google-maps-to-provide-information-on-oxygen-and-bed-availability-in-india
Credit: Google

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत इस वक़्त अब तक की महामारी की सबसे गम्भीर और घातक स्थिति से जूझ रहा है और ऐसे में हर बड़ी कम्पनियाँ तक मदद के लिए तेज़ी से आगे आ रही हैं। इसमें एक बार फिर से Google ने एक और मदद का हाथ बढ़ाने का फ़ैसला किया है, वो भी अपने Google Maps के ज़रिए।

जी हाँ! असल में दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज़ कंपनी में से एक Google ने भारत की मदद के लिए अपने लोकप्रिय मैप ऐप Google Maps में एक नया फ़ीचर जोड़ने का ऐलान किया है।

असल में Google Maps में एक ऐसे नए फीचर की टेस्टिंग की जा रही है, जिसकी मदद से यूजर्स अस्पताल में बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता का पता लगा सकेंगें।

इतना ही नहीं बल्कि Maps में ही मेडिकल ऑक्सीजन सप्लायर्स की जानकारी और लोकेशन आदि चीजें भी पता लग सकेंगी।

बता दें Google की तरफ से शुरुआत में इस नये फीचर को कुछ चुनिंदा जगह के लिए पेश किया गया है। लेकिन कंपनी जल्द ही ज्यादा से ज्यादा जगह पर इन फीचर्स को पूरी तरीक़े से शुरू कर देगी।

अगर Google Map यूजर्स किसी ऐसे स्थान पर है, जो ऑक्सीजन सप्लायर्स या अस्पतला मौजूद हैं, वहाँ मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की उपलब्धता की जानकारी ऐप पर पा सकेंगें।

ऐप पर यूजर रिस्पांस की मदद से अन्य यूजर्स तक ऑक्सीजन और बेड की उपलब्धता की जानकारी दी जाएगी। लेकिन साफ़ कर दें कि Google अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता की जानकारी शेयर या फॉरवर्ड करने से पहले वेरिफाई भी करेगा।

ज़ाहिर है कि देश में इस लहर के दौरान कोने कोने से बड़े पैमाने पर अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी संबंधित रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं और इसको लेकर लोगों के बीच काफ़ी बेचैनी और निराशा है।

ऐसे में सबसे अहम हो जाता है कि सटीक और प्रामाणिक जानकारी मिला वह भी स्वास्थ्य संबंधित बेहद आवश्यक चीज़ों से जुड़ी।

आपको बता दें Google ने साफ़ तौर पर कहा है कि Maps पर यह जानकारी यूजर्स के फीडबैक के आधार पर ही प्रदान की जाएगी और इसकी सटीकता के लिए Google जिम्मेदार नहीं होगा।

अफ़वाहों और ग़लत जानकारियों पर लगाम लगाएगा Google India

इसके पहले Google India ने ये ऐलान किया था कि वह आधिकारिक कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की लिस्ट सर्च रिज़ल्ट में दिखाएगा।

google-india-curb-covid-19-vaccine-misinformation
Credit: Google Blog

साथ ही अब Google India ने भी भारत में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर फैल रही ग़लत जानकारियों पर लगाम कसने का मन बनाया है। इसके तहत Google India अंग्रेजी के साथ ही साथ आठ अन्य भारतीय भाषाओं में ये जानकारियाँ उपलब्ध करवाएगा, जिसमें तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली और हिंदी भाषाएँ शामिल है।

इसके साथ ही Google India ने मोबाइल व्यूअर्स के लिए MoHFW की वेबसाइट को भी ऑप्टिमायज़ करने में मदद की है।