zomato-new-parent-firm-eternal-with-multiple-ceo-model

CMR Alpha Brands 2021 Report: इस महामारी के दौरान देश भर में जहाँ कई चीज़ें तेज़ी से बदलती नज़र आई हैं, वहीं उनमें से एक रहा है देश के कंज़्यूमर्स की सोच और सेवाओं के इस्तेमाल का पैटर्न। और इसी को लेकर अब सामने आए CMR के एक नए सर्वे के अनुसार Zomato इस आपदा के समय देश का सबसे भरोसेमंद ब्रांड बनकर सामने आया है, जिसके बाद जगह बनाई है Amazon Prime Video और Amazon प्लेटफ़ॉर्म ने।

जी हाँ! मार्केट रिसर्च फ़र्म CMR की ‘Alpha Brands 2021′ लिस्टिंग के अनुसार महामारी के इस दौर में उपभोक्ताओं ने अब ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी, ऑनलाइन फार्मेसी, मनोरंजन, डिजिटल पेमेंट और ओटीटी प्लेटफ़ॉर्मों को प्राथमिकता देनी शुरू कर दीं हैं।

zomato-most-trusted-brand-during-pandemic-in-first-ever-list-of-alpha-brands-says-cmr

दरसल इस बात में कोई शक नहीं है कि महामारी के चलते देश भर में पिछले साल से बनी लॉकडाउन जैसी स्थिति के बीच देशवासियों ने डिजिटल सुविधाओं को अपेक्षा से अधिक तेज़ी से अपनाया है और जिसका उदाहरण आप ख़ुद अपने आसपास भी देख ही रहें होंगें।

ऐसे में जब कोई कंपनी बिना घर से बाहर निकले आपको अपने अपने सेक्टर की चुनिंदा सेवाएँ उपलब्ध करवाए और वह भी पूरी सुरक्षा व सावधानी का ध्यान रखते हुए, तो बेशक उपभोगताओं के बीच विश्वास पैदा होता है।

और इस वक़्त किफ़ायती व उचित दामों पर घर बैठे डिलीवरी सेवाओं का मिलना बेहद अहम हो गया है, फिर चाहे वो ग्रोसरी हो या फ़ूड डिलीवरी या ऑनलाइन दवाईयों की ही बात क्यों न कर ली जाए।

CMR Alpha Brands 2021 Report: Zomato रहा अव्वल

ख़ैर! इस बात बात करें CMR के सर्वे की तो इसके अनुसार Zomato देश में अपने प्रतिद्वंदी Swiggy से उपभोक्ता संतुष्टि यानि Consumer Satisfaction (81%) और Consumer Advocacy (53%) दोनों मामलों में आगे नज़र आता है।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद Zomato ने अपने यूज़र्स को एक Thank You! मेल भी भी भेजा (जिसको आप नीचे देख सकते हैं)।

zomato-most-trusted-brand-during-pandemic-in-first-ever-list-of-alpha-brands-by-cmr

ऐसे चुने गए CMR के Alpha Brands 2021?

आपको बता दें इस Alpha Brands 2021 की लिस्टिंग में शामिल किए गए तमाम ब्रांडो को चार पैमानों के आधार पर चुना गया है, जो हैं; ब्रांड के उपयोगकर्ता (Brand’s Users), प्रमुख निर्णय निर्माता (Key Decision Make), उपयोगकर्ता की संतुष्टि (User Satisfaction) और नेट प्रमोटर स्कोर (NPS)।

वहीं CMR ने कहा है कि कुल ब्रांड की उपलब्धि के लिए Consumer Satisfaction और Consumer Advocacy को आधार बनाया गया है।

अन्य ब्रांड जिन्होंने बनाई जगह?

इस बीच यह बताना भी ज़रूरी है कि पहले भी और महामारी के दौरान भी Big Basket ऑनलाइन किराने के सेगमेंट में सबसे अधिक (62%) इस्तेमाल किया जाने वाला ब्रांड था, जिसके बाद का स्थान Amazon Fresh ने 58% स्कोर के साथ हासिल किया। वहीं Consumer Advocacy के मामले में भी Amazon Fresh (25%) ने अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे छोड़ दिया है।

इसके साथ ही Amazon और Flipkart के बीच ई-कॉमर्स सेगमेंट की टक्कर में भी Amazon आगे नज़र आया। Amazon ने ब्रांड यूजर्सशिप (78%), ग्राहक संतुष्टि (72%) और नेट प्रमोटर स्कोर (36%) के साथ इस ई-कॉमर्स बाजार में पहला स्थान हासिल किया।

दिलचस्प है OTT बाज़ार, जिसमें Amazon Prime Video में सबसे अधिक संतुष्ट उपभोक्ता (81%) का आँकड़ा दर्ज किया। वहीं इसके बाद Disney + Hotstar (73%) और Netflix (67%) रहे।

आपको बता दें CMR के इस सर्वे के मुताबिक़ महामारी के पहले (मार्च 2020 से पहले) और महामारी के बाद (मार्च 2020 – मार्च 2021 के बीच) Netflix ने नए ग्राहकों के मामले में 14% की वृद्धि दर्ज की है।