twitter-spaces-available-all-users-india-even-for-less-than-600-followers

हम सब जानते हैं की इस हफ्ते की शुरुआत में ही Twitter ने दुनिया भर में अपना नया फ़ीचर Twitter Spaces लॉन्च किया था, लेकिन इसको सिर्फ़ 600+ फ़ॉलोअर्स वाले यूज़र्स ही इस्तेमाल कर सकते थे।   ,

लेकिन अब Clubhouse की तर्ज़ पर पेश किया गया ये Twitter Spaces ऑडियो रूम फ़ीचर विशेष तौर पर भारत में सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है।

जी हाँ! अब 600 से कम फ़ॉलोअर्स वाले भारतीय Twitter यूज़र्स भी इस Twitter Spaces फ़ीचर कस इस्टमील करके ऑडियो रूम होस्ट और लाइव ऑडियो रूम ज्वाइन कर सकते हैं।

Twitter Spaces Now Available for all in India

इस बात की जानकारी ख़ुद Twitter ने अपने आधिकारिक अकाउंट से एक ट्वीट करके दी। अपने इस ट्वीट में Twitter Spaces को भारत में सभी के लिए पेश करते हुए कंपनी ने कहा’

“भारत में कोविड-19 संकट और इस वक़्त सरल व ओपन कम्यूनिकेशन की अहमियत को देखते हुए कंपनी ने  भारत में Twitter Spaces को सभी यूज़र्स के लिए पेश करने को प्राथमिकता दी है।”

ज़ाहिर है अब से भारत में सभी यूज़र्स Android और iOS दोनो पर Twitter Spaces को होस्ट और ट्यून कर सकने में सक्षम होंगें।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि भारत के बाहर अन्य देशों में अभी भी Spaces का इस्तेमाल करने के लिए अकाउंट पर 600 से अधिक फ़ॉलोअर्स होना अनिवार्य है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि ये पाबंदी हमेशा के लिए है। असल में एक बार कंपनी इस सुविधा से जुड़ी सर्च आदि क्षमताओं में तमाम संभावित सुधार कर लेती है, तो फिर Twitter Spaces को दुनिया भर के सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा, और उसमें फ़ॉलोअर्स की संख्या से जुड़ी कोई पाबंदी नहीं होगी।

कुछ ऐसा है ये फ़ीचर

इस बीच बात की जाए Twitter Spaces फ़ीचर की तो आपको बता दें Twitter इसको होस्ट करने वाले व्यक्ति को Ticketed Spaces के ज़रिए कमाई का मौक़ा भी दे रहा है।

इसके साथ ही Twitter Spaces होस्ट को शेड्यूल फ़ीचर आदि से भी लैस करेगी और साथ ही ऑडियन्स को भी ये सुविधा देगी कि वह अपने पसंदीदा क्रीएटर्स के होस्ट किए गए कांटेंट को सुननें के लिए रिमाइंडर सेट कर सकें।

वहीं साथ ही बीते दिन ही Twitter ने Scroll नामक प्लेटफ़ॉर्म का भी अधिग्रहण किया है, जो असल में एक विज्ञापान मुक्त ख़बरें प्रदान करने वाली वेबसाइट है, जिसका मासिक सदस्यता शुल्क $5 के क़रीब है।

भारत में आसान नहीं है नए फ़ीचर की राह

असल में इस वक़्त देश में Clubhouse की तरह ऑडियो रूम चैट फ़ीचर देने के होड़ सी मची हुई है। और इसमें सबसे ताज़ा नाम जुड़ा है शॉर्ट वीडियो ऐप Chingari द्वारा पेश किए गए Fireside का।

भले भारत इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के लिए एक बड़ा बाज़ार हो, लेकिन यहाँ किसी भी सेगमेंट में उतनी ही प्रतिद्वंदिता हमेशा देखने को मिलती रही है, क्योंकि इसको मुख्यतः एक ओपन मार्केट के तौर पर ही देखा जाता रहा है।

और अगर Clubhouse ऐप जैसी सुविधा की ही बात करे तो Twitte को टक्कर देने के लिए Fireside के साथ ही साथ Facebook और LinkedIn जैसी दिग्गज़ कंपनियाँ भी जल्द सामने आ सकती है।