twitter-permanently-bans-kangana-ranauts-account-for-rule-violation
Credits: Wikimedia Commons

हेट स्पीच और अभद्र भाषा संबंधित प्लेटफ़ॉर्म के अपने नियमों का बार-बार उल्लंघन करने के आधार पर अब Twitter ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के अकाउंट को स्थायी रूप से (हमेशा के लिए) सस्पेंड या कहें तो बंद कर दिया है।

असल में मामला हाल ही बंगाल चुनाव के नतीजों से जुड़ा है। जी हाँ! ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी (अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस) द्वारा पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद राज्य में हुई हिंसा को लेकर कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की ओर से सोमवार को एक कथित विवादित ट्वीट किया गया था, जिसके बाद ही Twitter ने सख़्ती दिखाते हुए ये क़दम उठाया है।

ज़ाहिर है इसके पहले ही Twitter और कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के बीच ऐसे कई मुद्दे सामने आते रहें हैं जब कंपनी ने उनके अकाउंट को अस्थाई रूप से सस्पेंड किया है।

twitter-bans-Kangana-Ranaut

लेकिन क्योंकि ऐसा बार बार ही हो रहा था इसलिए अपनी प्लेटफ़ॉर्म पॉलिसी के चलते बार बार पॉलिसी उल्लंघन करने को लेकर Twitter ने इस बार कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के अकाउंट को स्थाई रूप से ही सस्पेंड कर दिया है।

Twitter V/S Kangana Ranaut: क्या था विवादित Tweet? 

असल में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अपने Twitter पर कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साल 2000 के शुरुआती दशक जैसे अपने “विराट रूप” को बंगाल में “ममता बनर्जी” को “दिखाने” का आग्रह किया था।

इसके बाद से ही Twitter पर तमाम यूज़र्स ने इस पर नाराज़गी जताते हुए कंपनी के बॉलीवुड अभिनेत्री के ख़िलाफ़ कार्यवाई की माँग शुरू कर दी थी।

जिसके बाद Twitter के एक प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा;

“हम स्पष्ट कर चुके हैं कि हम किसी भी ऐसे नियमों के विरुद्ध होने वाले मामले में मजबूत कार्रवाई करेंगे, जिसके चलते असल ज़िंदगी में हिंसा आदि होने की संभावना हो।”

“और क्योंकि संबंधित अकाउंट से बात बार ही हेट स्पीच और अभद्र भाषा के इस्तेमाल के चलते Twitter के नियमों का बार-बार उल्लंघन किया जा रहा था, इसलिए कंपनी ने अकाउंट को स्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया है। हम अपने नियमों और सेवाओं को हर किसी के लिए निष्पक्ष रूप से लागू करते हैं।”

असल ने Twitter के इन नियमों की बात करें तो प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी यूज़र्स “किसी को टार्गेट करते हुए उसका उत्पीड़न करने जैसे कामों में संलग्न नहीं हो सकते हैं, और न ही लोगों को ऐसा करने के लिए उकसा सकते हैं।

Twitter V/S Kangana Ranaut: पहले भी हुआ है विवाद

आपको याद दिला दें, जनवरी में Twitter ने कथित तौर पर हिंसा भड़काने वाले दो ट्वीट्स के लिए उनके अकाउंट को सिर्फ़ Read-Only मोड में कर दिया था। उस समय भी कई ट्विटर यूजर्स ने नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए कंगना के अकाउंट को सस्पेंड करने की मांग की थी।

इसके पहले कंपनी ने कंगना की बहन रंगोली के अकाउंट को भी पिछले साल अप्रैल में अभद्र भाषा के इस्तेमाल आदि के चलते सस्पेंड किया था।