google-pay-nfc-payment-feature-in-india

भारत में अगर आप UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पेमेंट का ज़िक्र करेंगें तो शायद ही कोई ऐसा हो जिसने Google Pay का नाम ना सुना हो? और अब यही Google Pay जल्द ही देश में NFC पेमेंट सुविधा की पेशकश करने की भी तैयारी कर रहा है।

जी हाँ! अपने ऐप पर पेमेंट विकल्पों में इज़ाफ़ा करते हुए हाल ही में ही इसने अपने यूज़र्स को ऐप पर क्रेडिट कार्ड जोड़ने की अनुमति दी थी।

और अब इसके बाद Google Pay अपने ऐप पर जल्द ही NFC (नियर-फ़ील्ड कम्यूनिकेशन) का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट कर सकने की सहूलियत देने की तैयारी कर रहा है।

क्या होता है NFC पेमेंट?

NFC असल में एक कांटैक्ट-लेस पेमेंट सिस्टम होता है, जिसमें पेमेंट के लिए यूज़र्स को कोई कॉर्ड स्वाइप करने की ज़रूरत नहीं होती है।

यूज़र्स इस पेमेंट में मोड में NFC एनेबल्ड डिवाइस को कार्ड मशीन (प्वाइंट ऑफ सेल टर्मिनल) के पास ले जाकर ही अपने किसी भी ट्राज़ैक्शन को पूरा कर सकते हैं।

जानकार मानते हैं कि NFC पेमेंट अन्य विकल्पों के मुक़ाबले अधिक सहज और सुविधाजनक हैं। यहाँ तक कि  कई फिनटेक कंपनियां NFC पेमेंट पर काम कर रही हैं क्योंकि यह इंटरनेट कनेक्शन के उपयोग के बिना लेनदेन की अनुमति देता है।

आपको बता दें Google Pay द्वारा NFC पेमेंट सुविधा की पेशकश पर काम करने संबंधित पहली रिपोर्ट Android Police द्वारा प्रकाशित की गई। असल में Google Pay से NFC पेमेंट से जुड़ा एक सपोर्ट पेज लाइव किया है, जिसमें कंपनी ने बताया है कि ये NFC पेमेंट कैसे काम करेगा?

google-pay-nfc-payment-support-page
Credits: Google Support Page

इस सपोर्ट पेज के अनुसार जब यूज़र्स पेमेंट टर्मिनल पर फोन टैप करेंगें तो Google Pay ऐप ऑटोमेटिक रूप से उनके मोबाइल पर खुल जाएगा।

इसके बाद यूज़र्स अपने पेमेंट को पूरा करने के लिए Google Pay पर आ रहे “Proceed” विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में फ़िलहाल Pine Lab टर्मिनल NFC विकल्प का सपोर्ट करता है।

भारतीय कंपनियों के बीच बढ़ रहा है NFC का क्रेज़

कई स्टार्टअप्स व फ़िनटेक कंपनियों के साथ हाई साथ इस साल मार्च में Axis Bank ने कुछ वियरेबल कांटैक्टलेस पेमेंट डिवाइस Wear ‘N’ Pay नाम से पेश से पेश किए थे।

इस कड़ी में Axis Bank ने Wear ‘N’ Pay ब्रांड के तहत कंपनी ने कलाई में पहनने योग्य Band, Key Chain और Watch Loop जैसे वियरेबल्स पेश किए थे, जिनकी क़ीमत ₹750 से शुरू होती है।

बैंक के गरहकों को ₹5,000 तक के लेन-देन के लिए प्वाइंट ऑफ़ सेल (PoS) मशीन पर इन Wear ‘N’ Pay वियरेबल्स को बस वेव (हिलाना) होता है।

इसके साथ ही बैंक ने इस मोड को और सुरक्षित बनाने के लिए इसके ज़रिए लेनदेन करने के लिए एक पिन को अनिवार्य कर दिया है।