whatsapp-banned-over-20-lakh-indian-accounts-in-august

भारत में कोरोना महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए वैक्सिनेशन मुहिम को तेज करने में अब सरकार के साथ ही साथ दिग्गज़ टेक कंपनियाँ भी साथ आ रहीं हैं, जैसे Uber, Google, Twitter आदि। और अब इस लिस्ट में अब WhatsApp का भी नाम जुड़ गया है, जिसने अब WhatsApp ऐप पर कोविड-19 वैक्सीन सेंटर (COVID-19 Vaccine Center) का पता लगाने वाले फ़ीचर को जोड़ने का ऐलान किया है।

जी हाँ! हम सब जानते हैं कि 1 मई, 2021 से भारत में अब 18 साल की उम्र से अधिक वाले सभी भारतीय नागरिकों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी गई है। और इसी के साथ ही वैक्सिनेशन ड्राइव को बढ़ावा देने की कोशिशें भी तेज होती दिख रहीं हैं।

अपने इस नए फ़ीचर के तहत WhatsApp भारत में अपने यूज़र्स को नज़दीकी कोविड-19 वैक्सीन सेंटर (COVID-19 Vaccine Center) का पता बताने का काम करेगा।

असल में Facebook के मलिकना हक़ वाली WhastApp के प्रमुख विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने एक ट्वीट के ज़रिए यह जानकारी साझा की है कि कंपनी भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कई साझेदारों के साथ मिलकर अपने WhatsApp मैसेजिंग ऐप पर एक चैटबॉट (Chatbot) हेल्पलाइन देने जा रही है।

WhatsApp की इस नए MyGov Corona HelpDesk के ज़रिए ऐप ही यूज़र्स चैटबॉट की मदद से नजदीकी वैक्सीन सेंटर (Vaccine Center) का पता लगा सकेंगें।

आपको बता दें MyGov Corona HelpDesk चैटबॉट पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के शुरुआती समय के दौरान ही लॉन्च किया गया था।

find-covid-19-vaccine-center-on-whatsapp

Find nearby COVID-19 vaccine center on WhatsApp
  • इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को पहले MyGov Corona HelpDesk चैटबॉट का नंबर +91 9013151515 अपने फ़ोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना पड़ेगा। यूज़र्स चाहें तो सीधे www.wa.me/919013151515 इस लिंक पर जाकार भी इस चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बात आप WhatsApp पर इस नम्बर या लिंक के ज़रिए चैट विंडो ओपन करें।
  • इसके बात आपको चैट बॉक्स में Namaste टाइप करना होगा।
  • ‘Namaste’ लिखने के बाद आपको ऑटोमेटेड रिस्पॉन्स मिलेगा और पिन कोड एंटर करने के लिए कहा जाएगा।
  • अपने क्षेत्र का पिन कोड डालने के बाद आपके क्षेत्र में मौजूद सभी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी आपके सामने पेश कर दी जाएगी।

अन्य प्लेटफ़ॉर्म भी कर रहें हैं प्रयास

इस मुश्किल वक़्त में कई प्लेटफ़ॉर्म अपने अपने तरीक़े से लोगों के बीच सही जानकारियों को पहुँचाने के प्रयास कर रहें हैं, जिनमें Aarogya Setu, CoWin, Facebook, Twitter और Google Maps आदि शामिल हैं।

उदाहरण के लिए Facebook ने एक कोविड-19 इन्फॉर्मेशन सेंटर बनाया है, जिसके तहत कोरोना वायरस से जुड़ी सभी पोस्ट्स के नीचे इसका लेबल दिखाया जाता है, ताकि यूज़र्स चाहें तो किसी भी जानकारी पर शक होने पर आधिकारिक जानकारी के बारे में लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं।

वहीं Twitter ने भी कुछ ही दिनों पहले कोविड-19 SOS पेज को शुरू किया है, जहाँ हॉस्पिटल बेड्स, ऑक्सीजन सिलेंडर और वैक्सीन से जुड़ी जानकारी दी जा रही है।