uber-india-business-hit-severely-due-to-second-wave-dara-khosrowshahi-ceo

भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर दिन-प्रतिदिन घातक होती जा रही है, देश इस वक़्त एक बड़े संकट से जूझ रहा है और ऐसे में कई बड़ी कंपनियाँ अपने-अपने हिसाब से मदद को हाथ बढ़ा रहीं हैं, जिसमें अब Uber का भी नाम शुमार हो चुका है। Uber ने भारत में वैक्सीन (Vaccine) को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है।

असल में Uber ने 150,000 कार, ऑटो और मोटो ड्राइवरों के पहले बैच को वैक्सीन (Vaccine) लगवाने के लिए ₹18.5 करोड़ (~ $2.5 मिलियन) की आर्थिक मदद की घोषणा की है।

कंपनी के अनुसार उसका मक़सद ये अपने ड्राइवर पार्टनर्स को ये संदेश देने का है कि वह इस मुश्किल की घड़ी में अकेले नहीं है।

Uber India की Vaccine को लेकर पहल

इस पहल के अनुसार Uber भारत में अपने ड्राइवर पार्टनर्स को वैध डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफ़िकेट दिखाने पर हर एक को वैक्सीन (Vaccine) के दो शॉट्स के लिए ₹400 की मदद देगा।

इतना ही नहीं बल्कि जो Uber ड्राइवर 30 अप्रैल से पहले वैक्सीन (Vaccine) लगवा चुके हैं, वह भी ज़रूरी डॉक्युमेंट दिखा कर इस आर्थिक सहायता को प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही कंपनी इस ऐलान के बाद से ही भारत भर में अपने तमाम प्रोडक्ट व सेवाओं के जुड़े ड्राइवरों को पहल के बारे में जानकारी प्रदान करना शुरू कर देगी और साथ ही उन्हें इसका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

Uber-India-Vaccine

ऐसा नहीं है कि Uber India ने महामारी के बीच मदद का यह पहला क़दम उठाया है। इसके पहले इसी साल मार्च में Uber ने लोगों को अपने नज़दीक वैक्सीन केंद्र (Vaccine Centers) से आने-जाने में मदद करने के लिए ₹10 करोड़ की फ़्री राइड सेवा का भी ऐलान किया था।

इस फ़्री-राइड (Free Rides) सुविधा का लाभ लेने के लिए आप प्रोमो कोड – 10M21V का इस्तेमाल कर सकते हैं।

How to Claim Uber Free Rides for COVID-19 Vaccination
  • Uber ऐप के ऊपरी बाएँ मेनू को टैप करें और ‘Wallet’ विकल्प का चयन करें।
  • प्रोमो-कोड 10M21V जोड़ने के लिए नीचे Add Promo Code पर जाएँ।
  • टीकाकरण प्रोमो कोड बेंगलुरु के सभी यूज़र्स के लिए Uber ऐप में लागू होगा।
  • किसी सरकारी या निजी अस्पताल में स्थित निकटतम अधिकृत टीकाकरण केंद्र पर जाने और आने के लिए प्रोमो कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद जैसे पहले से आप बूकिंग करते आ रहे हैं उसी प्रक्रिया का इस्तेमाल करें।
  • हर एक Free Rides में अधिकतम ₹150 की छूट दी जाएगी और एक राइडर टीकाकरण केंद्र से अधिकतम दो बार इस सुविधा को इस्तेमाल कर सकेगा।

इसके साथ ही Uber ने DocsApp के ज़रिए ड्राइवरों और उनके परिवारों के लिए 9,000 मुफ्त ऑनलाइन मेडिकल कॉन्सल्टेशन सुविधा प्रदान की थी।

इसके साथ ही महामारी के शुरुआती दिनों से Uber ने संक्रमित ड्राइवर्स को 14 दिनों तक के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी प्रयास किया है। और इसके साथ ही अप्रैल से जून 2020 तक Uber Care Driver Fund ने लगभग 100,000 ड्राइवरों को अनुदान देने का काम किया है।