battlegrounds-mobile-india-bgmi-launched-for-ios-on-iphone
Credit: PUBG.Com

बैन के कुछ ही महीनों बाद से ही PUBG Mobile India के वापस से देश में लॉन्च होने की खबरें और कोशिशें सामने आती रहीं हैं। और अब इसी कड़ी में इस बार खुद PUBG Mobile India के आधिकारिक YouTube चैनल के ज़रिए इसके रि-लॉन्च की उम्मीदें जगाने का प्रयास किया गया है।

जी हाँ! असल में हुआ कुछ यूँ कि PUBG Mobile India के आधिकारिक YouTube चैनल ने एक लॉन्च वीडियो को अपलोड किया और इसके तुरंत ही बाद कंपनी ने इस वीडियो को हटा भी दिया।

PUBG Mobile India Launch Teaser Video

इस वीडियो को आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर ‘ऑल न्यू PUBG मोबाइल कमिंग टू इंडिया’ टाइटल के साथ पोस्ट किया गया था।

इंटरनेट पर कई लोगों ने इस टीज़र वीडियो को देखा और यह पाया कि भले इस YouTube टीज़र में PUBG Mobile India ने लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया था, लेकिन यह ज़रूर दोहराया था कि गेम जल्द ही वापस आ रहा है।

लेकिन ये ‘Coming Soon’ वीडियो कुछ मिनट के लिए ही लाइव हुआ था और इसके बाद कंपनी की ओर से इसको तुरंत डिलीट कर दिया गया। पर अब तक वीडियो डिलीट क्यों किया गया, इसकी वजह सामने नहीं आ सकी है।

साफ़ तौर पर ये भी नहीं कहा जा सकता कि क्या ये वीडियो गलती से शेयर हुआ था, या फिर यह गेम का लॉन्च टीज करने की कोशिश थी।

हाँ! लेकिन इतना तय है कि PUBG Mobile India भारत में वापसी को लेकर बेक़रार है और इसके लिए तमाम कोशिशें कर रहा है।

PUBG India की वापसी की कोशिशें

हाल ही में ही PUBG Corporation द्वारा भारत में कई अहम पदों के लिए LinkedIn पर कुछ जॉब पोस्टिंग (Job Postings) भी की गई थीं।

PUBG Corporation ने सीनियर मार्केटिंग मैनेजर – भारत, प्रोडक्ट मैनेजर – भारत, एसोसिएटेड डायरेक्टर, पब्लिशिंग बिज़नेस ऑपरेशन्स – भारत, वीडियो एडिटर – भारत और इन्वेस्टमेंट एंड स्ट्रैटेजी एनालिस्ट – भारत जैसे पदों के लिए LinkedIn पर जॉब पोस्टिंग की थीं।

PUBG_mobile_india_linkedin_jobs PUBG-mobile-india-jobs

गेमिंग कंटेंट क्रिएटर्स ने किया था वापसी का दावा

वहीं इसी बीच PUBG Mobile कंटेंट क्रिएटर GodNixon (Luv Sharma) ने अपने एक वीडियो में ये कहा था कि भारत सरकार की ओर से PUBG Mobile India गेम को देश में लॉन्च किए जाने की मंज़ूरी मिल गई है।

अपने एक वीडियो में लव शर्मा ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि सरकार की ओर से PUBG Mobile की वापसी को ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है।

यह ख़बर और भी दिलचस्प इसलिए हो गई थी क्योंकि PUBG Mobile के जाने माने खिलाड़ी Ghatak (अभिजीत आंध्रे) जो ख़ुद ई-स्पोर्ट्स टीम TSM के लिए खेलते हैं, उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने इस गेम के वापसी की बात कही थी।

भारत ने पिछले साल बैन किया था PUBG 

याद दिला दें PUBG Mobile को भारत सरकार ने 2 सितंबर, 2020 को डेटा प्राइवेसी व देश की सुरक्षा, अखंडता के लिए ख़तरा बताते हुए तमाम अन्य चीनी ऐप्स के साथ देश में बैन कर दिया था।

इसके बाद से ही लगातार PUBG Mobile बनाने वाली PUBG Corp अपने सबसे बड़े बाज़ारों में से एक यानि भारत में वापसी के प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में कोरियाई कम्पनी PUBG Corporation ने चीनी कंपनी Tencent से भारत में PUBG Mobile के पब्लिशिंग राइट्स भी छिन लिए थे, ताकि भारत सरकार को आश्वस्त किया जा सके। लेकिन उसके बाद भी अब तक इस गेम के देश में वापसी को लेकर किसी ठोस व आधिकारिक बयान का इंतज़ार किया जा रहा है।

2 comments

Comments are closed.