facebook-2-july-report

सोशल मीडिया दिग्गज़ Facebook ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दीकि वह भारत में अपने मोबाइल ऐप पर एक वैक्सीन फ़ाइंडर टूल (Vaccine Finder Tool) पेश करने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी कर रहा है।

आपको बता दें Facebook के इस Vaccine Finder Tool के ज़रिए लोगों को आस-पास के स्थानों जहाँ वैक्सीन लगाई जा रही होगी, उनकी पहचान करने में मदद मिलेगी।

याद दिला दें इस हफ़्ते की शुरुआत में Facebook ने भारत में महामारी से निपटने के प्रयासों में सहयोग देने के लिए $10 मिलियन की मदद की घोषणा की थी।

Facebook ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर एक पोस्ट करते हुए कहा;

“भारत सरकार के साथ साझेदारी करते हुए, Facebook भारत में FB ऐप पर अपने Vaccine Finder Tool को 17 भाषाओं में उपलब्ध कराना शुरू कर देगा ताकि लोगों को वैक्सीन पाने के लिए स्थानों का पता लगाने में मदद मिल सके।”

इस टूल में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा वैक्सीन सेंटर्स और उनके संचालन का समय जैसी जानकारियाँ उपलब्ध मिलेंगी।

आपको बता दें देश भर में अब तक कुल तौर पर क़रीब 15.22 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी हैं। साथ ही अगले चरण में 28 अप्रैल से ही 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है, जिनको 1 मई से वैक्सीन लगाई जाएगी।

facebook-signs-first-deal-with-cleanmax-to-buy-renewable-energy-in-india

इस बीच Facebook ने कहा कि उसका टूल वॉक-इन विकल्प (46 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए) और वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने आदि संबंधित लिंक भी दिखाएगा।

वहीं साथ ही Facebook ने कहा कि कंपनी ने United Way, Swasth, Hemkunt Foundation, I Am Gurgaon, Project Mumbai और US-India Strategic Partnership Forum (USISPF) आदि के साथ मिलकर चिकित्सा आपूर्ति बढ़ाने में मदद करने का भी प्रयास शुरू किया है।

इसके साथ ही कंपनी देश में गैर-सरकारी संगठनों और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को ऐड क्रेडिट आदि के ज़रिए भी महामारी से बचने व आदि जानकरियों को फैलाने के लिए भी मदद कर रही है।