facebook-blocks-resign-modi-posts-for-hours

एक बार फिर से भारत में Facebook विवादों का दामन थमता नज़र आ रहा है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म ने लोगों द्वारा #ResignModi (Resign Modi) हैशटैग के साथ किए जा रहे पोस्ट को प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉक कर दिया था, लेकिन कुछ घंटों बाद इस ब्लॉक को हटा दिया गया।

असल में अटकलें ये लगाई जाने लगीं थी की ऐसे भारत सरकार ने ही Facebook पर #ResignModi (Resign Modi) हैशटैग वाले पोस्ट्स को ब्लॉक करने के निर्देश दिए थे।

लेकिन इस पर Facebook ने कहा कि उसने गलती से #ResignModi (Resign Modi) हैशटैग वाले पोस्ट्स को ब्लॉक कर दिया था, सरकार ने ऐसे कोई निर्देश नहीं दिए थे।

Facebook Blocks #ResignModi  

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि भारत इस वक़्त कोविड-19 के ख़तरनाक दौर से गुजर रहा है और ऐसे में स्वास्थ्य व अन्य कई मोर्चों पर लोगों के बीच सरकार को लेकर रोष है और इसी वक़्त कई प्रमुख राज्यों में चुनाव भी हो रहे हैं।

ऐसे में जैसे ही लोगों ने ये देखा कि Facebook ने #ResignModi (Resign Modi) हैशटैग वाले पोस्ट्स को सर्च लिस्ट आदि जगहों से ब्लॉक कर दिया है तो ऐसी आशंकाएँ जताई जाने लगी कि हो सकता है कि भारत सरकार की ओर से ऐसे कोई निर्देश दिए गए हों, जिसको बाद में ख़ुद कंपनी ने ख़ारिच कर दिया, लेकिन तब तक ये बात Twitter व आदि जगहों पर तेज़ी से फैलते हुए ख़बर बन गई।

असल में Facebook समय-समय पर कई कारणों से कुछ हैशटैग को ब्लॉक करते नज़र आता रहा है। इनमें से कई बार कम्पनी कुछ को मैन्युअल रूप से तो कुछ हो ऑटोमेटिक रूप से ही ब्लॉक करती है।

हो सकता है भारत में चुनावों के बीच कंपनी अपने इतिहास को फिर से ना दोहराते हुए ऐसे किसी भी विवादित हैशटैग को प्लेटफ़ॉर्म पर जगह ना देना चाहती हो, जिसकी वजह से बाद में उसको भारत सरकार की नाराज़गी का सामना करना पड़े।

facebook-blocks-resign-modi
Photo Credits: (@facebook/DhruvRatheePage)

इस बीच ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, #ResignModi (Resign Modi) हैशटैग विवाद पर Facebook के प्रवक्ता ने कहा,

“हमने गलती से इस हैशटैग को ब्लॉक किया था, ना कि भारत सरकार ने हमको ऐसा करने के लिए कहा था। लेकिन अपनी गलती को सुधारते हुए हमनें ब्लॉक को हटा दिया है।”

कुछ ही दिन पहले सामने आया था ऐसा मामला

सरकार के निर्देशों को लेकर अटकलें इसलिए भी लगाई जाने लगीं क्योंकि अभी कुछ ही दिनों पहले सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Twitter व Facebook से कई पोस्ट को हटाने के लिए कहा था।

कुछ मीडिया के रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इन पोस्ट में महामारी से निपटने के प्लान व ऐक्शन को लेकर सरकार की आलोचनाएँ की गई थीं, जिसकी वजह से सरकार ने ऐसे निर्देश दिए।

लेकिन एक पहलू यह भी है कि सरकार ने कोविड-19 महामारी के बीच भ्रम और अफ़वाह की स्थिति पैदा करने का हवाला देते हुए इन तमाम पोस्ट को हटाने के निर्देश दिए थे।