truecaller-launches-covid-hospital-directory-for-users-in-india

लोकप्रिय टेलीफोन सर्च इंजन और कॉलर आईडी सेवा प्रदाता Truecaller ने बुधवार को भारतीय यूज़र्स के लिए “कोविड हॉस्पिटल डायरेक्ट्री (COVID Hospital Directory)” पेश की है, जिससे भारत में लोगों को अपने इलाक़ों में अस्पतालों और हेल्थकेयर फ़ैंसल्टी खोजने में सहूलियत हो सके।

बता दें Truecaller की इस नई “कोविड हॉस्पिटल डायरेक्ट्री (COVID Hospital Directory)” को ऐप में ही दिया गया है, जिसको मेनू या डायलर से एक्सेस किया जा सकता है।

इस बीच कंपनी ने एक बयान में कहा;

“इस कोविड हॉस्पिटल डायरेक्ट्री (COVID Hospital Directory)” में देश भर के कई राज्यों के कोविड नामित अस्पतालों के टेलीफोन नंबर और पते शामिल हैं, जो आधिकारिक सरकारी डेटाबेस से लिए गए हैं।”

Truecaller COVID Hospital Directory

इसमें प्रदान किया जाने वाला सर्च बटन आपको आवश्यक जानकारी को जल्दी से ढूंढने में मदद करता है, लेकिन आपको बता दें कि कंपनी ने साफ़ कहा है की इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि उस अस्पताल के बिस्तर उपलब्ध हैं।

truecaller-launches-covid-hospital-directory-for-india
Here’s how the directory looks in your app. It appears in the top left corner of your dialer. You’ll be able to see hospitals and healthcare providers by each area. (Photo Credits: Truecaller Blog)

Truecaller के अनुसार वह इसे हर दिन अपडेट करते रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि भारत में जितने भी क्षेत्र के अस्पतालों के फोन नंबर हो सकें वह इस फ़ीचर के ज़रिए उन्हें उपलब्ध करवाएँ।

इस फ़ीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Play Store पर जाकर सबसे पहले अपनी Truecaller ऐप को अपडेट करना होगा। साथ ही कंपनी के अनुसार ये नया फ़ीचर फ़िलहल सिर्फ़ Android डिवाइस पर ही उपलब्ध करवाया गया है।

OYO ने भी ऐप पर पेश किया है OYO Care फ़ीचर

भारतीय हॉस्पिटैलिटी स्टार्टअप OYO ने अपने मोबाइल ऐप पर OYO Care नामक नया फीचर लॉन्च किया है। इस फ़ीचर के तहत OYO यूज़र्स को कोविड-19 संक्रमितों व अन्य व्यक्तियों के लिए क्वॉरंटीन और आईसोलेशन सुविधा बुक करने की सहूलियत मिलेगी।

असल में भारत में महामारी की इस लहर के बीच हॉस्पिटल बेड से लेकर ऑक्सीजन जैसी चीज़ों की क़िल्लत सामने आ रही है। और इसको देखते हुए कई दिग्गज़ कंपनियाँ जैसे Apple, Google, Microsoft, Paytm, CRED आदि आर्थिक रूप से भी मदद करके देश को संकट से उबारने के प्रयास कर रही हैं।

एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट के अनुसार, मंगलवार की सुबह कुल 3,23,144 नए COVID-19 मामले, 2,771 संबंधित मौतें, और 2,51,827 की रिकवरी दर्ज की गई है। इस पिछली अपडेट तक देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या भी 28,82,204 तक पहुँच गई है।