xiaomi-is-working-on-a-smartphone-with-200-megapixel-camera-report
Photo Credit: (Twitter/LetsGoDigital – Mark Peters)

अधिकतर लोग (ख़ासकर युवा) अक्सर स्मार्टफ़ोन ख़रीदते हुए सबसे पहले कैमरे का रूख करते हैं, जितना ज्यादा मेगापिक्सल का फ़ोन, उसके उतना चुने जाने का मौक़े। और इसी बात को समझते हुए अब रिपोर्ट्स के मुताबिक़ Xiaomi 200 मेगापिक्सल वाले कैमरा के साथ स्मार्टफ़ोन पेश करने पर काम कर रही है।

जी हाँ! स्मार्टफोन कंपनियों के बीच मची ज़्यादा से ज़्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा फोन पेश करने की होड़ अब और भी दिलचस्प होती जा रही है, क्योंकि इसमें Xiaomi अब प्रमुखता से हिस्सा लेते नज़र आने लगा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन आधारित लोकप्रिय बजट स्मार्टफ़ोन ब्रांड Xiaomi एक स्मार्टफोन पर काम कर रही है, जिसमें 200 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया जाएगा, जो वाक़ई सुनने में ही हैरान करने वाला है।

ऐसे सामने आई जानकारी

टिपस्टर Digital Chat Station ने एक ट्वीट के ज़रिए इस 200 मेगापिक्सेल सेंसर फ़ोन का ज़िक्र किया है।

लेकिन ये ख़बर वास्तविक इसलिए भी लग रही है क्योंकि Weibo (ITHome के ज़रिए) भी एक पोस्ट किया गया है जिसमें ऐसी ही एक 200 MP कैमरा वाले फ़ोन का ज़िक्र किया गया है।

लेकिन ये साफ़ कर दें कि जहाँ Digital Chat Station के पोस्ट में स्पष्ट रूप से ये नहीं बताया गया है कि क्या Xiaomi ही 200 मेगापिक्सेल कैमरे वाले स्मार्टफोन पर काम कर रहा है, वहीं ITHome रिपोर्ट में Xiaomi का ज़िक्र देखने को मिलता है। 

एक टिपस्टर Ice Universe की एक पुरानी Weibo पोस्ट के हवाले से ये सामने आया है कि साउथ कोरियन कंपनी Samsung स्मार्टफोन्स के लिए 200 मेगापिक्सल ISOCELL सेंसर तैयार कर रही है, और इसमें 0.64 माइक्रॉन पिक्सल मिलेगा।

ग़ौर करने वाली बता ये है कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि Samsung का नाम 200-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर के निर्माता के रूप में सामने आया हो।

Ice Universe के एक ट्वीट के अलावा, टिपस्टर WHYLAB ने भी दावा किया था कि Samsung ऐसे ही एक सेंसर पर काम कर रहा है।

WHYLAB ने दावा किया कि Samsung का 200 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर 1/1.37 इंच का होगा और इसमें 1.28 माइक्रॉन पिक्सल्स मिलेंगे। वहीं रिपोर्ट के अनुसार Samsung के इस पावरफुल सेंसर की मदद से 16K वीडियो तक रिकॉर्ड किए जा सकते हैं।

लेकिन अब कुछ रिपोर्ट्स में Xiaomi का नाम आने से ये और भी दिलचस्प हो गया है क्योंकि Samsung और Xiaomi पहले भी साझेदारी कर कुछ बेहतरीन कैमरा सेंसर को स्मार्टफोन्स में देने का काम कर चुके हैं।

याद दिला दें Samsung की ओर से तैयार किया गया पहला 108 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर भी Xiaomi ने ही अपने फ़ोन में पेश किया था। इसलिए अब इस 200 MP कैमरे के साथ भी ऐसा माना जा रहा है कि Xiaomi ही इतिहास दोहराता नज़र आएगा।

1 comment

Comments are closed.