apple-ceo-tim-cook-promises-donate-funds-covid-19-india

हम सब रोज़ देख रहे हैं कि कैसे भारत में कोरोना की इस नई लहर के चलते हालात दिन-प्रतिदिन ख़राब होते जा रहें हैं, और ऐसे में अब कई दिग्गज़ कंपनियाँ इस सबसे बड़े बाज़ार को बचाने की कोशिशों में जुट गई हैं। और इस लिस्ट में नया नाम जुड़ा है टेक दिग्गज़ Apple का, जिसके सीईओ Tim Cook ने देश को मदद करने का ऐलान किया है।

हम सब देख रहें हैं कि देश भर में हॉस्पिटल बेड, हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर, उपकरण और ऑक्सीजन की भारी कमी की रिपोर्ट सामने आ रही हैं और पिछले कुछ दिनों से देश में रोज़ाना 3 लाख से अधिक मामले सामने आ रहें हैं।

इस बीच हाल ही में Apple सीईओ Tim Cook ने भारत  एक कोरोना की स्थिति को लेकर एक ट्वीट करते हुए इस महामारी का मुक़ाबला कर रहे देश के फ़्रंटलाइन वर्कर्स के प्रति सहानुभूति जताई और उनके लिए प्रेरणा और प्रशंसा संबंधित कुछ शब्द भी लिखे।

apple-ceo-tim-cook-donate-funds-covid-19-india

लेकिन इनमें से और ख़ास रही उनके ट्वीट की सबसे अंतिम लाइन, जिसमें Tim Cook लिखा कि “Apple भारत की सहायता और राहत प्रयासों में मदद के लिए कुछ राशि दान करेगा।

साफ़ कर दें कि फ़िलहाल Apple सीईओ Tim Cook ने अपने ट्विटर हैंडल से ही ये ट्वीट किया है और कंपनी के आधिकारिक ट्विटर से ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। साथ ही अब तक राहत फ़ंड के तहत Apple देश में कितने पैसों की मदद करेगा या कब तक मदद करेगा ऐसी डिटेल्स भी सामने नहीं आ सकीं हैं।

लेकिन जैसे देश के हालात हैं, उन्हें देखते हुए ये कहा जा सकता है कि कंपनी 1 से 2 दिनों के भीतर आधिकारिक रूप से इस मदद के बारे में जानकारियाँ साझा कर सकती है।

कहीं न कहीं इस मदद में  ऑक्सीजन और आईसीयू बेड जैसी चिकित्सा आपूर्ति आदि का ध्यान रखने की उम्मीद की जा रही है।

Google के सीईओ सुंदर पिचाई भी कर चुके हैं ₹135 करोड़ की मदद का ऐलान

Google ने कल अपने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि कंपनी प्रभावित लोगों को उनके रोजमर्रा के खर्चों में मदद करने के लिए के लिए पैसों के ज़रिए मदद करेगी।

इसके अलावा UNICEF और GiveIndia को भी Google के ज़रिए कुछ फ़ंड भारत में मदद पहुँचाने के मक़सद से दिया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल ऑक्सीजन और टेस्टिंग किट सहित अन्य ज़रूरी उपकरण की ख़रीद कर तत्काल चिकित्सा आपूर्ति को लेकर किया जाएगा।

Google ने देश में महामारी से निपटने के लिए चिकित्सा आपूर्ति और आदि में अपना सपोर्ट करने के लिए ₹135 करोड़ की मदद का वादा किया है।

इस फ़ंड में वो पैसे भी शमिल हैं जो Google के कर्मचारियों ने मदद के लिए चल रहे कैम्पेन को सपोर्ट करने के लिए दान किए हैं। अब तक Google के 900 से अधिक Googlers (कर्मचारियों) ने इस मुश्किल घड़ी में प्रभावितों की मदद करने वाले संगठनों को सपोर्ट करने के लिए ₹3.7 करोड़ ($500,000) का योगदान दिया है।