zomato-shuts-down-alcohol-delivery-service

लॉकडाउन में जब ऑनलाइन सेवाओं की माँग तेज़ी से बढ़ रही है ऐसे में फ़ूडटेक यूनिकॉर्न स्टार्टअप Zomato ने एक हैरान करने वाला फ़ैसला किया है। ख़बर के मुताबिक़ Zomato ने पिछले साल लॉकडाउन के दौरान शूरू की गई अपनी शराब की डिलीवरी (Alcohol Delivery) सुविधा को बंद कर दिया है।

जहाँ एक तरह इसका प्रतिद्वंदी Swiggy अभी भी भारत के कुछ राज्यों में Alcohol Delivery सुविधा की पेशकश कर रहा है, वहीं Zomato ने रिपोर्ट के मुताबिक़ इस बिज़नेस में हो रहे नुक़सान के चलते अब इसको बंद करने का फ़ैसला किया है।

जी हाँ! Inc42 की एक रिपोर्ट के मानें तो Zomato ने स्केलेबिलिटी पहलू और नुक़सान आदि जैसी चीज़ों का ध्यान रखते हुए ही इस Alcohol Delivery बिज़नेस से बाहर आने का सोचा है।

कब बंद हुई Zomato Alcohol Delivery सर्विस यानि ‘Zomato Wines’?

कहा ये जा रहा है कि गुरुग्राम आधारित Zomato ने जनवरी 2021 में शराब की डिलीवरी (Alcohol Delivery) बिज़नेस को बंद करने का फ़ैसला किया था।

इस रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी से संबंधित एक व्यक्ति ने बताया;

“Zomato ने साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करते हुए Alcohol Delivery को लेकर विभिन्न राज्य सरकारों के साथ साझेदारी की थी और अपनी Zomato Wines सर्विस की शुरुआत की थी। लेकिन इस नए साल 2021 की शुरुआत में जैसे जैसे लॉकडाउन संबंधित प्रतिबंध हटते गए, तो ऐसे में राज्यों में स्थानीय कानूनों का पालन करते हुए कंपनी ने इस सर्विस को बंद करने का फैसला किया था।”

आपको बता दें Zomato और Swiggy को झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में शराब की दुकानों पर भीड़ को रोकने के लिए राज्यों के अंदर Alcohol Delivery सर्विस देने की मंज़ूरी मिली थी।

लेकिन अब जैसा ज़ाहिर है कि Zomato एक तरफ़ जहां इस बिज़नेस वर्टिकल को छोड़ रहा है, वहीं Swiggy अभी भी कुछ भारतीय राज्यों में इस सुविधा को जारी रखे हुए है।

याद दिला दें Zomato का फ़िलहल पूरा ध्यान अपने एनिशियल पब्लिक ऑफ़रिंग यानि IPO को पर है, जो रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कंपनी 2021 के अंत तक दायर कर सकती है।

ऐसे में ये तो साफ़ है कि कंपनी अपना पूरा ध्यान उन्ही सेवाओं पर देना चाहेगी, जिसमें उसको कमाई होती और उसके बढ़ने के अवसर नज़र आएँ? कंपनी किसी भी ऐसे वर्टिकल में अपना पैसा नहीं लगाना चाहेगी, जहाँ राजस्व कमाने से लेकर उसको बढ़ाने तक में संशय हो।

Zomato Grocery Delivery सर्विस भी हो चुकी है बंद

zomato-grocery-delivery

आपको शायद याद हो कि Alcohol Delivery के साथ ही साथ पिछले साल लॉकडाउन के दौरान Zomato ने ग्रोसरी डिलीवरी सर्विस भी शुरू की थी, जिसको कंपनी ने अब बंद कर दिया है। इसके पीछे का कारण यह कहा जाता है कि इस सेगमेंट जहाँ Grofers, Amazon Fresh आदि जैसे खिलाड़ी पहले से मौजूद है, Zomato इनसे नए सेगमेंट में टक्कर ना लेते हुए अपने मौजूदा फ़ूड डिलीवरी व्यवसाय को ही आगे बढ़ाने पर ध्यान देना चाहता है।