babychakra-data-leak-expose-users-indian-parents-children-platform-hacking-vpnmentor
Credits: Wikimedia Commons

भारतीय स्टार्टअप्स एक के बाद एक डेटा लीक (Data Leak) का शिकार होते नज़र आ रहे हैं। और अब इसी कड़ी में नया नाम जुड़ा है, लोकप्रिय भारतीय ग्रोसरी डिलीवरी स्टार्टअप, BigBasket का।

जी हाँ! यह सामने आया है कि हैकर्स ने लगभग 2 करोड़ (20 मिलियन) कथित BigBasket यूज़र्स का लीक डेटा (Leak Data) एक साइबर क्राइम फोरम पर पब्लिश कर दिया है।

BigBasket Data Leak 

कथित रूप से इस लीक और ऑनलाइन पब्लिश हुए यूज़र डेटा में ईमेल एड्रेस, फ़ोन नंबर, पासवर्ड, पता, जन्म की तारीख़ व ऑर्डर डिटेल जैसी जानकारियाँ शामिल हैं।

bigbasket-data-leak

आपको बता दें कुछ हाई महीनें पहले BigBasket ने यह पुष्टि की थी कि वह डेटा लीक (Data Leak) का शिकार हुआ है। ऐसे में यह लीक डेटा की ख़बर कहीं न कहीं BigBasket यूज़र्स के चिंता का विषय बन सकती है।

Alon Gal ने BigBasket Data Leak पर किया ट्वीट

इस कथित लीक के बारे में इजरायल की साइबर क्राइम इंटेलिजेंस कंपनी हडसन रॉक (Hudson Rock) के सह-संस्थापक और CTO, Alon Gal ने एक Tweet करते हुए जानकारी साझा की हैं।

Alon के मुताबिक़ हैकर, ShinyHunters ने इस कथित BigBasket Data Leak को अंजाम दिया है और इस यूज़र डेटाबेस को ऑनलाइन पब्लिश किया है।

इस हैकिंग यूनिट ने कथित BigBasket के 2 करोड़ यूज़र्स के डेटा को मुफ़्त में एक लोकप्रिय साइबरक्राइम फ़ोरम में पब्लिश किया है, जिसको मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

बता दें BigBasket ने पिछले साल नवंबर में इस बात की पुष्टि की थी कि हैकर्स ने प्लेटफॉर्म से क़रीब 2 करोड़ ग्राहकों की जानकारी चोरी की है, और स्टार्टअप Data Leak का शिकार हुआ है।

यह खबर ऐसे वक़्त में आई है जब Tata Group ने क़रीब 1.8 बिलियन की वैल्यूएशन पर BigBasket का अधिग्रहण करने पर कुछ ही हफ़्ते पहले सहमति व्यक्त की है।

लगातार सामने आ रही हैं Data Leak की घटनाएँ

ये ख़बर और डरावनी इसलिए भी हो जाती है क्योंकि तमाम दिग्गज़ भारतीय कंपनियों के यूज़र डेटा लीक होनेकी तमाम रिपोर्ट्स हाल ही में सामने आई हैं।

हाल ही में Domino’s India के 18 करोड़ ऑर्डर डिटेल्स लीक होने की खबर सामने सामने आई थी, उसके पहले मुंबई आधारित डिजिटल सप्लाई चेन दिग्गज़ Bizongo के डेटा लीक की ख़बर भी सामने आई।

वहीं इतना ही नहीं बल्कि भारत के दूसरे सबसे बड़े स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफ़ॉर्म Upstox के यूज़र्स का डेटा लीक होने की बात हो, या Mobikwik के क़रीब 100 मिलियन यूज़र्स के डेटा लीक होने की रिपोर्ट की बात हो, या Facebook के क़रीब 500 मिलियन यूज़र्स के डेटा लीक की बात हो या फिर हाल ही में LinkedIn के 500 मिलियन से अधिक यूज़र्स के डेटा लीक होने की ख़बर हो, इन सब में विश्व स्तर पर दिग्गज़ मानीं जाने वाली कंपनियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े किए हैं, जिनको अब गंभीरता से लेने की ज़रूर है।

इस बीच आपको साफ़ कर दें कि इस विषय में BigBasket की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा कुछ भी सामने आने पर हम आपको तुरंत ही सूचित करेंगें, आप बने रहें The Tech Portal Hindi के साथ!