apple-m1-5g-ipad-pro-and-airtags-spring-loaded-event

हमेशा देखा गया है कि Apple आमतौर पर अपने WWDC इवेंट के साथ ही साल को ख़त्म करता है, लेकिन अभी उसको आने में कुछ महीनों का समय है। लेकिन इसके पहले ही कंपनी ने एक अतिरिक्त इवेंट ‘Spring Loaded’ का आयोजन कर सबको चौंका सा दिया। और उससे भी ज़्यादा हैरानी तब हुई जब कंपनी ने अपने इस इवेंट में तमाम नए डिवाइस पेश किए ख़ासकर नया M1 Chip से लैस अब तक का सबसे पतला M1 iMac, 5G iPad Pro, और AirTags 

तो आइए जानते हैं 5G iPad Pro और AirTags के बारे में विस्तार से सिर्फ़ यहाँ!

5G iPad Pro (M1 Chip):

इस नए iPad Pro लाइनअप के डिज़ाइन की बात करें तो ये पहले से काफ़ी मिलता जुलता है। इसमें सामने की ओर फ्रंट पर लगभग बेजल-लेस डिस्प्ले और पीछे की ओर एक डुअल-कैमरा सिस्टम दिया गया है।

इसमें आपको 11 इंच के वेरिएंट में अभी भी ProMotion डिस्प्ले दिया जा रहा है, लेकिन नए 12.9 इंच के iPad Pro में नया लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले दिया गया है।

साथ ही इसमें एक मिनी-एलईडी स्क्रीन है, जो 12.9 इंच के iPad Pro में पीछे की ओर क़रीब 10,000 से अधिक LEDs का इस्तेमाल करके बनाई गई हैं। आपको बता दें इसके डिस्प्ले पैनल की ब्राइटनेस 1600-nits है।

apple-m1-5g-ipad-pro

दिलचस्प ये है कि 11-इंच और 12.9-इंच iPad Pro मॉडल Apple M1 प्रोसेसर से लैस किए गए हैं। नया 8-Core CPU A12Z Bionic की तुलना में 50% तेज CPU प्रदर्शन देता है, साथ ही इसमें GPU प्रदर्शन भी 40% बेहतर है। साथ ही इसमें आपको 16GB की RAM और 2TB तक की इंटरनल स्टोरेज भी दी जा रही है।

साथ ही 11 इंच और 12.9 इंच के इन नए iPad Pro में यूएसबी 4 और थंडरबोल्ट 3 का सपोर्ट दिया जा रहा है। साथ ही इनमें 4G कनेक्टिविटी के साथ 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट भी दिया गया है। ये नया iPad Pro iOS 14.5 पर चलता नज़र आएगा।

apple_ipad-pro-spring21

वहीं TrueDepth कैमरा सिस्टम के लिए Apple ने 12MP का प्राथमिक सेंसर, 122 डिग्री FOV के साथ एक नया 12MP अल्ट्रा वाइड सेंसर और कम रोशनी की स्थिति में सटीक फोकस व बेहतर तस्वीर के लिए LiDAR सेंसर दिया है।

Apple का कहना है कि आपको लेटेस्ट iPad Pro के वाई-फाई मॉडल के साथ 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलेगी। वहीं वाई-फाई+ सेलुलर मॉडल एक बार चार्ज करने पर 9 घंटे तक की बैटरी लाइफ ऑफर करेगा।

क़ीमत की बात करें तो iPad Proके 12.9 इंच वर्जन की क़ीमत $1099 और 11-इंच मॉडल की क़ीमत $799 तय की गई है।

AirTags:

Apple द्वारा पेसग किए गए ये नए AirTags छोटे व बेहद हल्के ट्रैकिंग डिवाइस है, जिसमें पॉलिश स्टेनलेस स्टील टॉप दिया गया है  और ज़ाहिर रूप से ये IP67 वाटर और डस्ट-रेसिस्टेंट रेटिंग के साथ आते हैं, जिसके यूज़र द्वारा बदले जा सकने वाले कॉइन सेल बैटरी दी जा रही है।

इन AirTag में एक बिल्ट-इन स्पीकर, एक्सेलेरोमीटर, U1 ट्रैकिंग चिप और Bluetooth LE सपोर्ट दिया जा रहा है। आपको बता दें U1 चिप अल्ट्रा वाइडबैंड तकनीक का उपयोग करता है और आपको फाइंड माई ऐप में अपने आइटम की सटीक लोकेशन देख सकने की सुविधा देता है।

Apple-AirTags

इसके साथ ही इन AirTags में ब्लूटूथ होने के चलते इनमें बिल्ट-इन स्पीकर के माध्यम से साउंड भी जेनरेट की जा सकती है।

इन AirTags को सेटअप करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इनको आप AirPods की तरह बस अपने iPhone के करीब लाने की आवश्यकता होगी। आप फाइंड माई ऐप में सभी AirTags को अलग अलग नाम भी दे सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Apple AirTags के ज़रिए कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स दिए जा रहे हैं, जैसे वॉयसओवर आदि।

साथ ही iOS 14 में बने इन टैग की मदद से देखने में समर्थ लोगों को भी चीज़ों का पता लगाने में मदद करने के लिए इसमें सुविधा दी गई है।

वहीं आज कल सबसे अधिक गर्माए मुद्दे यानि प्राइवेसी के स्तर पर कंपनी का दावा है कि ये AirTags किसी भी लोकेशन डेटा या लोकेशन हिस्ट्री को स्टोर नहीं करते हैं और साथ ही बिना अनुमति ट्रैकिंग को भी रोकने का प्रयास किया गया है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी के अनुसार इसका फाइंड माई नेटवर्क एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है।

क़ीमत के मोर्चे पर आएँ तो आपको AirTags के एक पीस जहाँ $29 में पड़ेगा वहीं 4 AirTags वाले पैक की क़ीमत $99 तय की गई है। ये 30 अप्रैल से उपलब्ध हो जाएंगे।

वहीं 5G iPad Pro और AirTags के अलावा M1 iMac के बारे में विस्तार से जनाने के लिए यहाँ क्लिक करें।