samsung-to-exit-feature-phone-market-in-india

महामारी को देखते हुए भारत में तेज़ी से ऑनलाइन सर्विस कल्चर बढ़ रहा है। और अब इसी दिशा में Samsung India ने देश में स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स की सर्विसिंग के लिए पिक-अप और ड्रॉप सेवा लॉन्च कर दी है।

ज़ाहिर है कंपनी का मक़सद ये है कि इस महामारी के समय जब लोग कम से कम घर से बाहर आना-जाना चाहते हैं, तो ऐसे में कंपनी के ग्राहक घर-बैठे अपने स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइसों की सर्विसिंग करवा पाएं।

बेशक अब लोगों को अपने Samsung डिवाइस में किसी भी तरह की दिक्कत या खराबी आने पर यह नहीं देखना पड़ेगा कि क्या ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर खुला है या वहाँ तक जाना पड़ेगा या लॉकडाउन में कहीं वह बंद तो नहीं? वह घर बैठे बैठे ही डिवाइस सही करवा पाएँगें।

असल में लॉकडाउन जैसी स्थिति में स्मार्टफोन और टैबलेट जैसी चीज़ें लोगों का बहुत बड़ा सहारा बनकर सामने आई हैं। और ऐसे में इनके ख़राब होने पर बेशक उन्हें भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, क्योंकि किसी के ऑफ़िस का काम रुक जाता है तो किसी की ऑनलाइन पढ़ाई।

और Samsung India की देश में लोकप्रियता (ख़ासकर बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में) को देखते हुए ये सुविधा बेशक एक बड़े ग्राहक वर्ग की कई मुश्किलों को आसान बनाएगी।

कितनी होगी Samsung India की इस नई सुविधा की फ़ीस?

लेकिन आपको बता दें Samsung India ने सर्विसिंग के लिए पिक-अप और ड्रॉप सेवा को मुफ़्त नहीं रखा है, बल्कि इसके लिए यूज़र्स को भुगतान करना पड़ेगा, जो काफ़ी हद तक जायज़ भी है।

जी हाँ! इस नई पिक-अप और ड्रॉप सेवा का फायदा उठाने के लिए ₹199 की कन्वेंस फीस देनी होगी। और इसके लिए डिजिटल पेमेंट का विकल्प भी दिया जाएगा।

कैसे होगी सर्विसिंग?

इस सुविधा के तहत मोबाइल फोन या टैबलेट्स के लिए Samsung India की ये नई पिक-अप और ड्रॉप सेवा की मदद से खराब डिवाइस को ग्राहक अपने घर से बाहर निकले बिना सर्विस सेंटर भेज सकेंगे। और कंपनी उसको ठीक करने के बाद वापस ग्राहक के पते पर उसको भेज देगी।

samsung-india-pick-n-drop
Credits: Samsung
कहाँ-कहाँ उपलब्ध है सुविधा?

आपको बता दें Samsung India ने ये नई सुविधा को भारत के 46 शहरों में शुरू किया है, जिसमें दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरू, अहमदाबाद, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, आगरा, लखनऊ, वाराणसी, देहरादून, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, पटना, दुर्गापुर, रांची, ठाणे, औरंगाबाद, कोल्हापुर, नागपुर, सूरत, वडोदरा, भोपाल, इंदौर, रायपुर, राजकोट, जबलपुर, कोयंबटूर, मदुरै, कोच्चि, कालीकट, तिरुपति, हुबली, हैदराबाद, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम जैसी जगह शामिल हैं।

किन डिवाइसों पर मिलेगी सुविधा?

इस पिक-अप और ड्रॉप सेवा के साथ ग्राहक अपने Galaxy A, Galaxy M, Galaxy S, Galaxy F, Galaxy Note और Galaxy Fold सीरीज के डिवाइसों पर इसका लाभ ले सकते हैं और साथ ही साथ वह इस तरीक़े से Smasung Tablets को भी ठीक करवा सकते हैं।

कैसे उठाएँ लाभ?

इस सुविधा के लिए कंपनी आपको WhatsApp, रिमोट सपोर्ट, लाइव चैट और कॉल सेंटर आदि सेवाएँ दे रही है, आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।