flipkart-big-diwali-sale-date-leaked

हम सब जानते हैं कि फ़िलहाल महाराष्ट्र कोविड-19 की इस नई लहर से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक है और इसलिए यह महाराष्ट्र सरकार ने ने ई-कॉमर्स डिलीवरी पर कड़े प्रतिबंध भी लगाए हैं। इन्हीं के बीच अब Flipkart ने पुणे में ग्रोसरी डिलीवरी (Grocery Delivery) सर्विस शुरू कर दी है।

जी हाँ! महाराष्ट्र के पुणे में Flipkart ने ग्रोसरी डिलीवरी (Grocery Delivery) सर्विस की शुरुआत करते हुए दावा किया है कि वह प्रतिदिन 6,000 से अधिक ऑर्डर मैनेज कर सकती है।

बता दें महाराष्ट्र लॉकडाउन नियमों के अनुसार14 अप्रैल को रात 8 बजे से 1 मई सुबह 7 बजे तक के लिए राज्य में केवल ज़रूरी (Essentials) सामानों की ई-कॉमर्स डिलीवरी की अनुमति दी जा रही है।

और आदेश के आने के बाद से ही Flipkart, Amazon, Reliance JioMart, और Ajio जैसे दिग्गज़ ई-कॉमर्स रिटेल कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग़ैर-ज़रूरी (Non-Essentials) चीज़ों का ऑर्डर लेना सस्पेंड कर दिया है।

flipkart-amazon-suspend-services-of-non-essentials-in-maharashtra

Flipkart Grocery Delivery

Walmart के मालिकाना हक़ वाने Flipkart ने बताया कि कंपनी फ़िलहाल 200 से अधिक कैटेगॉरी में 7,000 से अधिक प्रोडक्ट की पेस्कश कर रहा है। इन प्रोडक्ट्स में दैनिक घरेलू आपूर्ति, स्नैक्स और पेय पदार्थ, और अन्य पर्सनल केयर प्रोडक्ट शामिल हैं।

flipkart-grocery-delivery-service-in-pune-amid-maharashtra-lockdown

इस बीच कंपनी की ओर से कहा गया है कि

“ग्रोसरी को लेकर घरेलू आपूर्ति की मांग में वृद्धि के साथ ये हमारे लिए सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले कैटेगॉरी में से एक है।”

इस बीच Flipkart का यह भी कहना है कि पुणे में ग्रोसरी डिलीवरी के ज़रिए यह स्थानीय रोजगार को बढ़ावा भी दे सकेगा। वहीं इसका पुणे स्थित ग्रोसरी फुल्फ़िल्मेंट सेंटर लगभग 72,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है।

बीते मंगलवार को महाराष्ट्र में 60,212 कोविड-19 मामले दर्ज हुए थे, जिससे राज्य के कुल कोरोना मामलों की संख्या को 3,519,208 हो गई थी।

इस बीच देखना ये है कि क्या अन्य ई-कॉमर्स या डिलीवरी प्लेटफ़ॉर्म भी इस तरह की सुविधा की पेशकश करते नज़र आएँगें? पिछले साल आपको याद होगा कि Zomato और Swiggy ने भी अधिकतर जगहों पर लॉकडाउन के वक़्त ग्रोसरी डिलीवरी (Grocery Delivery) सर्विस शूरू कर दी थी।