google-shut-down-mobile-shopping-apps-ios-android

Google अपनी मोबाइल शॉपिंग ऐप, Google Shopping को iOS और Android दोनों के लिए बंद करने का फ़ैसला किया है। और अब यूज़र्स को इसकी बजाए कंपनी के वेब शॉपिंग साइट पर रि-डायरेक्ट किया जा रहा है।

आपको बता दें काफ़ी वक़्त पहले Google ने शॉपिंग संबंधित अपनी Express ऐप को Andorid यूज़र्स के लिए रिब्रांड करके Shopping नाम से पेश किया था, जो अब रिपोर्ट के अनुसार हो रही है।

असल में 9to5 Google की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ कंपनी के एक प्रवक्ता ने उनको बताया कि Google Shopping ऐप जून तक काम करती रहेगी, लेकिन उसके बाद शॉपिंग ऐप का सपोर्ट iOS और Android दोनों यूज़र्स के लिए बंद कर रहा है।

इसके साथ ही XDA Developers ने भी शॉपिंग ऐप में “Sunset” जैसे शब्द को पाया, जो ज़ाहिर रूप से इस बात का संकेत है कि ऐप बंद होने जा रही है।

इस बीच Google ने ये बात ज़रूर साफ़ कर दी है कि इस ऐप की सभी सुविधाओं वेब वर्जन पर Shopping टैब पर उपलब्ध होंगी।

और तो और कंपनी अपने Shopping टैब में तमाम नए फ़ीचर्स की पेशकश करना आदि जारी रखेगा। साथ ही shopping.google.com वेबसाइट भी एक्टिव रहेगी।

Google का यह फ़ैसला ऐसे वक़्त में आया है जब कंपनी Search, Image Search, और YouTube सहित अपनी कई सर्विस में Shopping अनुभव को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है।

कैसे काम करती थी Google Shopping ऐप?

बता दें ये शॉपिंग ऐप में यूज़र्स को हजारों ऑनलाइन स्टोरों में से चुनने और अपने Google अकाउंट का इस्तेमाल करके खरीदारी करने की सुविधा मिलती थी। यूज़र अपने Google अकाउंट के ज़रिए हजारों दुकानों तुरंत खरीदारी कर सकते थे।

Google_Shopping_App
Credit: blog.google

दिलचस्प ये है कि बीते रविवार को ये ऐप Android यूज़र्स के मोबाइल पर सामान्य रूप से काम करता नज़र आया, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कुछ यूज़र्स को अभी से ऐप पर “Something Went Wrong” जैसे मैसेज नज़र आने लगे हैं।

ज़ाहिर है ये ऐलान के साथ ही Google ने Reader, Hangouts, Plus जैसी अपनी बंद की जा चुकी सेवाओं की लिस्ट में एक और नाम जोड़ दिया है।