tesla-model-3-car-testing-may-start-by-july-august-2021-report
Credit: Wikimedia Commons

भारत में Tesla के दीवानों के लिए एक अच्छी ख़बर सामने आई है, जिसके मुताबिक़ Tesla India ने अब देश में अपने शोरूम (Showrooms) खोलने के लिए शुरुआती शहरों का चुनाव लगभग कर चुकी है, और वहाँ शोरूम लायक़ जगह की तलाश भी कर रही है।

इतना ही नहीं बल्कि Tesla India Motors and Energy देश में अपने बिज़नेस लॉबिंग और बिजनेस सपोर्ट के लिए एग्जीक्यूटिव की नियुक्ति कर चुकी है।

असल में Reuters की एक रिपोर्ट के अनुसार Elon Musk के नेतृत्व वाली Tesla की भारतीय इकाई Tesla India Motors and Energy ने देश में कार बेचने के लिए 3 शहरों में जगह की तलाश शुरू कर दी है।

सूत्रों के हवाले से इस रिपोर्ट में सामने आया है कि Tesla ने भारत के निवेश प्रमोशन बॉडी, Invest India के पूर्व कार्यकारी अधिकारिक मनुज खुराना की नियुक्ति भी की है।

elon-musk-tesla-india-bengaluru-office

बता दें इसके पहले Tesla ने भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक में 8 जनवरी, 2021 को टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (Tesla India Motors and Energy Pvt Ltd.) के नाम से बेंगलुरु के लावेल रोड के एक पते पर कंपनी रजिस्टर की थी।

कंपनी ने ये रजिस्ट्रेशन ₹15 लाख अधिकृत पूंजी और ₹1 लाख भुगतान की गई पूंजी के साथ में किया था। जानकारों के अनुसार ऐसा करने से देश में Tesla को पूंजीगत लाभ और लाभांश भुगतान से संबंधित टैक्स को लेकर फ़ायदा मिल सकता है।

किन शहरों में शोरूम खुलने की है संभावना?

बता दें Tesla के शोरूम भारत की राजधानी दिल्ली, मुंबई और बंगलुरू में खुल सकते हैं। दिल्ली में शोरूम और सर्विस सेंटर खोलने के लिए कंपनी फ़िलहाल जगह तलाश कर रही है। वहीं मुंबई और दक्षिण भारत की टेक्नोलॉजी सिटी, बंगलुरू में भी कंपनी शोरूम के लिहाज़ से जगह देखने लगी है।

दुनिया की सबसे अधिक वैल्यूएशन वाली ऑटोमोबाइल कंपनी, Tesla भारत में अपने शोरूम के लिए क़रीब 20,000 से 30,000 वर्ग फुट तक की कमर्शियल प्रॉपर्टी की तलाश कर रही है।

इस इलेक्ट्रिक-कार निर्माता द्वारा भारत में क़रीब 2021 के मध्य तक इसके लोकप्रिय Tesla Model 3 Sedan का आयात और बिक्री शुरू किए जाने की उम्मीद है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि Tesla भारत के हाई-क्लास ग्रुप को टार्गेट करता नज़र आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी इलेक्ट्रिक कारों की क़ीमत अनुमान के मुताबिक़ ₹50 लाख से अधिक से शुरू होंगी।

आपको बता दें Tesla ने जब भारत में कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाया था, तब इसने तीन डायरेक्टर बनाए थे, जिनमें Tesla के वैश्विक वरिष्ठ निदेशक डेविड जॉन फेंस्टीन (David Jon Feinstein), मुख्य लेखा अधिकारी वैभव तनेजा (Vaibhav Taneja) और बेंगलुरु के उद्यमी वेंकटरांगम श्रीराम (Venkatrangam Sreeram) शामिल हैं।

और Tesla ने रजिस्ट्रेशन के लिए बेंगलुरु को क्यों चुना, इसकी भी एक वजह है। असल में बेंगलुरु पहले से ही तमाम EV Startups जैसे Ola Electric, Sun Mobility और Ather Energy सन गढ़ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि Ola ने तमिलनाडु में हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की यूनिट स्थापित करने के लिए भी एक समझौता किया था।

लेकिन दिलचस्प ये है कि गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सहित देश के 11 राज्य अपनी अपनी ईवी बीमा पॉलिसी भी शुरू कर चुके हैं। और ऐसे में Tesla जैसी कंपनियों के देश में तेज विस्तार की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं।