pubg-mobile-update-krafton-new-game-undawn-may-launch-in-india
Credit: undawn.game

लोकप्रिय लेकिन भारत में बैन हो चुके PUBG Mobile गेम को बनाने वाली Krafton ने अब Undawn नामक एक नया गेम पेश किया है। और इसी के साथ ही PUBG Mobile की कमी पूरी करने के लिए भारत में Undawn के जल्द लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है।

असल में Undawn नामक इस गेम के सिंगापुर के जरिए भारत में लॉन्च किए जाने के क़यास लगाए जा रहे हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगें भला इसका क्या मतलब?

असल में Sportskeeda की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनी Tencent की PUBG और Undawn दोनों में हिस्सेदारी है। PUBG के भारत में बैन होने के बाद ही, Tencent ने सिंगापुर में Garena नाम की एक कंपनी रजिस्टर की है।

और ये नया Undawn को उसी कंपनी के ज़रिए सिंगापुर में ही लॉन्च किया जाएगा। इसलिए इस गेम को Garena Undawn ने नाम से भी जाना जा सकता है, जैसे Garena Free Fire गेम के ही नाम को ले लीजिए। मतलब ये कि PUBG को तैयार करने वाली टीम इस नए गेम के जरिए भारत में वापस एंट्री ले सकती है।

असल में इस नए Undawn गेम के FAQ पेज के अनुसार Garena ने कहा है कि ये गेम दक्षिण पूर्व एशिया में उपलब्ध होगा और ज़ाहिर है इस क्षेत्र में भारत भी शामिल है।

कैसे PUBG से मिलता-जुलता है ये Undawn गेम?

ये Undawn गेम असल में “विनाश के बाद की दुनिया” की थीम पर आधारित है, जिसमें प्लेयर्स को जॉम्बिज को मारते हुए आगे बढ़ना होगा।

इस गेम को आप PUBG Mobile से बहुत अधिक तो नहीं लेकिन एक थोड़े मुख्य थीम से मिलता जुलता पा सकते हैं। असल में PUBG की ही तरह Undawn को भी एक ओपन-वर्ल्ड सर्वाइवल शूटर गेम कहा जा सकता है, जिसमें आपको लड़ते हुए अंत तक जीवित रहने की कोशिश करनी है।

pubg-undawn-game-mobile-india
Credit: undawn.game

और तो और भले ये एक ओपन-वर्ल्ड शूटर गेम है, लेकिन इसमें आपके पास कई हथियार चुनने का भी विकल्प होगा। इसके साथ ही जॉम्बिज के हमले से बचने के लिए आपको कार इस्तेमाल करने को भी मिल सकेगी।

इस गेम को जो बात दिलचस्प बनाती है, वह यह कि इसमें आपको जॉम्बिज काफ़ी एक्टिव और तेज़ी से भागते व हमला करते मिलेंगे। इसके साथ ही आप गेम में लोकेशन भी सलेक्ट कर सकते हैं। इसके मैप में आपको बर्बाद शहरों, जंगलों और दलदल आदि विकल्प दिए जा रहे हैं।

PUBG Mobile India को भारत सरकार से मिली वापसी की मंज़ूरी?

इसके पहले ये ख़बर भी सामने आ चुकी है कि भारत सरकार ने Krafton को PUBG Mobile India नामक गेम को देश में वापस से पेश करने की मंज़ूरी दे दी है। लेकिन इसको लेकर कोई आधिकारिक सूचना अब तक सामने नहीं आई है।

बात ये है कि भारत में कुछ बड़े PUBG प्लेअर्स ने ऐसे संकेत दिए हैं कि PUBG Mobile India भारत में वापसी करने के लिए तैयार है और सरकार द्वारा भी इसको मंज़ूरी मिल चुकी है।

ऐसा हो सकता है की कंपनी ने सबसे पहले कुछ बड़े गेम प्लेअर्स व क्रीएटर्स को इस बड़ी ख़बर के बारे में बताया हो, और अब वह क्रीएटर्स इशारों इशारों में इस बात की जानकारी दे रहे हों? इस विषय में पूरी रिपोर्ट आप पढ़ सकते हैं।