messaging-platform-gupshup-raises-rs-700-cr-plus-funding

सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय आधारित भारतीय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म Gupshup ने Tiger Global Management से अपने सीरीज़-एफ फ़ंडिंग राउंड में $100 मिलियन (₹700 करोड़) जुटाए हैं। दिलचस्प ये है कि इस 15 साल पुराने स्टार्टअप की वैल्यूएशन $1.4 बिलियन हो गई है।

आपको बता दें ये कंपनी एक मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म चलाती है, जिसका इस्तेमाल 100,000 से अधिक व्यवसायों और डेवलपर्स द्वारा किया जाता है ताकि वे अपने उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों को ख़ुद के मैसेजिंग और कम्यूनिकेशन सेवाओं का अनुभव प्रदान कर सकें।

इस नए निवेश के साथ ही अब तक Gupshup कुल रूप से $150 मिलियन जुटा चुका है। कंपनी का दावा है कि हर महीनें इसके ग्राहक क़रीब प्लेटफ़ॉर्म पर 6 बिलियन से अधिक मैसेज भेजते हैं।

भारत के नए यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स में हुआ शुमार

एक और ख़ास बात ये है कि इस साल देश के यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्लब में प्रवेश करने वाला Gupshup10वाँ स्टार्टअप बन गया है। क़रीब 6 स्टार्टअप्स ने पिछले हफ़्ते ही ऐसा करने में सफ़लता हासिल की है।

देश के ने यूनिकॉर्न स्टार्टअप लिस्ट में हाल ही में सोशल कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Meesho, सोशल नेटवर्क ShareChat, फिनटेक स्टार्टअप CRED, ऑनलाइन फ़ार्मेसी PharmEasy और इन्वेस्टमेंट ऐप Groww जैसे नाम शामिल हैं।

वहीं 2021 के अन्य यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स में इंश्योरेंस टेक प्लेटफॉर्म Digit, हेल्थ टेक प्लेटफॉर्म Innovaccer और निर्माण सामग्री के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस Infra.market भी शुमार हैं।

आपको बता दें इस नए निवेश के पहले Gupshup ने एक दशक पहले 2011 में ₹1,000 करोड़ (उस समय लगभग $218 मिलियन) के मूल्यांकन पर ₹50 करोड़ (क़रीब $10 मिलियन) हासिल किए थे।

gupshup-io-founders
Credit: gupshup.io

और इसके निवेशकों की लिस्ट में CRV, Globespan Capital Partners और Helion Ventures आदि का भी नाम शामिल है।

Gupshup की शुरुआत

2004 में बीरूद शेठ द्वारा स्थापित इस स्टार्टअप ने इतने सालों में कई मैसेजिंग सेगमेंट के साथ कई बिजनेस मॉडल को लेकर प्रयोग किया है, जिसमें पहले कंज़्यूमर केंद्रित ग्रुप टेक्स्ट मैसेजिंग सेवा, फिर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप, और बाद में ग्राहक और ब्रांड को प्रदान की जाने वाली एंटरप्राइज़ मैसेजिंग सेवा शामिल है।

इस स्टार्टअप के की क्लाइंट लिस्ट में Kotak Mahindra Bank, IndusInd Bank, HDFC Bank, Ola, Zomato, और Flipkart जैसे दिग्गज़ नाम शामिल हैं।