oneplus-pay-payment-app-to-launch-in-india-soon
Credit: OnePlus Community

आपको शायद याद हो कि साल 2019 में चीन की दिग्गज़ कंपनी OnePlus ने Apple Pay, Samsung Pay और सबसे अधिक लोकप्रिय हो चुकी Google Pay सर्विस की ही तरह अपनी OnePlus Pay पेमेंट सर्विस को पेश किया था।

OnePlus ने अपने Hydrogen OS प्लेटफॉर्म पर ही OnePlus Pay सुविधा को जारी किया था, जो असल में चीन के विशेष OxygenOS का ही एक वर्जन है। लेकिन अब एक ट्रेडमार्क फाइलिंग के अनुसार यह सामने आया है कि OnePlus Pay पेमेंट फ़ीचर कंपनी जल्द ही भारत में लॉन्च करने जा रही है।

OnePlus Pay in India

आपको बता दें पिछले साल 2020 तक OnePlus को केवल चीन तक ही एक्सक्लूसिव रूप से इस्तेमाल जा सकता था। पर अब कई देशों (ख़ासकर भारत) में अपने फ़ोन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, शायद कंपनी ने तेज़ी से अन्य देशों में भी अपनी इस पेमेंट सर्विस का विस्तार करने का मन बना लिया है।

असल में एक जाने माने और विश्वसनीय टिपस्टर मुकुल शर्मा (@stufflistings) द्वारा Twitter पर पोस्ट की गई एक स्क्रीनशॉट में कंपनी की ट्रेडमार्क दायर करने की बात सामने आई है।

इस पोस्ट के अनुसार कंपनी ने 30 मार्च को भारत में “OnePlus Pay” के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है। बताया ये जा रहा है कि भारतीय रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेडमार्क्स की ओर से OnePlus Pay के ट्रेडमार्क को स्वीकार कर लिया गया है।

How OnePlus Pay Works

इतना ही नहीं बल्कि माना ये जा रहा है कि OnePlus Pay भारत में एक डिजिटल वॉलेट और NFC-आधारित पेमेंट सेवा के रूप में शुरू किया जा सकता है।

लेकिन सबसे दिलचस्प ये देखना होगा कि क्या OnePlus की ये पेमेंट सर्विस भारत में बेहद लोकप्रिय हो चुके यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को सपोर्ट करेगा या नहीं?

how_OnePlus_Pay_works
Credit: Wikimedia Commons

इस पेमेंट सर्विस को OnePlus डिवाइस यूज़र्स उनके डिफ़ॉल्ट NFC पेमेंट विकल्प के रूप में सेट कर सकेंगें और अपने अकाउंट में अपनी बैंक डिटेल उन्हें दर्ज करनी होगी। इसके बाद वह रेस्तराँ, किराने की दुकानों और अन्य स्थानों पर डिजिटल पेमेंट कर सकेंगें।

ज़ाहिर है OnePlus के लिए भारत में अपनी Pay सुविधा को बढ़ावा देना इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि देश में पहले से ही Paytm, PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और अब WhatsApp Pay जैसे बड़े दिग्गज़ मैदान में हैं। और किसी भी नई सेवा को लेकर आजकल लोग अपनी बैंक डिटेल को शेयर करने से बचते हैं।

भारत में अपने स्मार्टफोन्स, वियरेबल्स और स्मार्ट टीवी की पेशकश करने वाली ये कंपनी भारत में अपने रोलआउट के लिए कुछ प्रमुख बैंकों के साथ साझेदारी भी कर सकती है।

इस बीच बता दें इस ट्रेडमार्क फाइलिंग के अलावा अब तक इस सेवा के देश में आने की कोई टाइमलाइन आदि सामने नहीं आ सकी है, लेकिन जैसे ही ऐसी कोई ख़बर सामने आती है, हम आप तक उसको आपकी अपनी भाषा में सबसे पहले पहुँचानें का प्रयास करेंगें। आप जुड़ें रहें The Tech Portal Hindi के साथ।