battlegrounds-mobile-india-bgmi-launched-for-ios-on-iphone
Credit: PUBG.Com

लोकप्रिय गेम PlayerUnknown’s Battlegrounds यानि PUBG को अपनी सफ़लता के श्रेय शायद इसके कई ऐप वर्जन्स को भी देना चाहिए, जैसे PUBG Mobile और PUBG Lite, जिन्होंने हाई-एंड डिवाइस से लेकर लो-कॉस्ट फ़ोनों तक में इस गेम की पैंठ बनाई।

लेकिन अब कम क्षमता वाले बजट स्मार्टफ़ोंस के लिए लाया गया PUBG Lite गेम बंद होने जा रहा है। जी हाँ! सही सुना अपने, अनलिमिटेड लाइफ़ और फ़्री-टू-प्ले वाला वर्जन PUBG Lite अब 29 अप्रैल से बंद हो जाएगा।

इस गेम की पब्लिशर कंपनी Krafton ने ख़ुद ये ऐलान किया है। फ़ैन्स के लिए लिखे गए एक नोट में कंपनी ने बिना कोई स्पष्ट कारण बताए इस बड़े क़दम के बारे में बताया है।

माना ये जा रहा है कि अधिक RAM और PUBG Mobile की मुख्य ऐप को चला सकने की क्षमता वाले स्मार्टफोन बाज़ार में सस्ती क़ीमतों पर उपलब्ध हैं और इसलिए अधिकांश यूज़र्स मेन ऐप को डाउनलोड कर इस गेम को खेलना अधिक पसंद करते हैं।

कथित रूप से इन्हीं सब के चलते कम होती माँग के कारण PUBG Lite को बंद किया जा रहा है। लेकिन आपको बता दें PUBG Lite Facebook पेज ऐक्टिव रहेगा।

साथ ही इस लोकप्रिय गेम के PC वर्जन और मुख्य मोबाइल ऐप भी पहले की ही तरह काम करते रहेंगें और अन पर इस क़दम का कोई असर नहीं पड़ेगा।

इस गेम के डेवलपर्स ने एक आधिकारिक PUBG Lite ‘सर्विस टर्मिनेशन नोटिस’ जारी किया है, जिसके अनुसार इस गेम को अब दुनिया भर में कहीं भी 30 मार्च के बाद से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है।

pubg_lite_shutting_down

कंपनी ने ये भी बताया है कि lite.pubg.com पेज को पहले ही बंद कर दिया गया है। और अप्रैल के बाद से PUBG Game का ये लाइट वर्जन काम नहीं करेगा।

इस बीच Krafton ने इस नोट में लिखा;

“कई सारे PUBG Lite फैन्स द्वारा हमनें दिए गए सपोर्ट के लिए हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं। हम आशा करते हैं कि कोविड-19 महामारी जैसे मुश्किल वक़्त में PUBG Lite गेम उनके एंटरटेंमेंट में अहम भूमिका निभा रहा होगा।”

“लेकिन हमें इस सुविधा को बंद करने जैसा मुश्किल क़दम उठाना पड़ रहा है। और एक लंबे वक्त से चल रही इसकी यात्रा अब खत्म हो रही है। PUBG Lite सेवा को 29 अप्रैल, 2021 से पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।”

भारत में वापसी को तैयार है PUBG Mobile?

आपको बता दें भारत ने पिछले साल ही PUBG Mobile और PUBG Lite ऐप्स को बैन कर दिया था। लेकिन हाल ही में PUBG के दीवानों के लिए एक बड़ी ख़बर सामने आई है।

असल में देश के कुछ बड़े PUBG प्लेअर्स ने ऐसे संकेत दिए हैं कि PUBG Mobile India भारत में वापसी करने के लिए तैयार है और सरकार द्वारा भी इसको मंज़ूरी मिल चुकी है।

माना ये जा रहा है कि हो सकता है कंपनी ने सबसे पहले कुछ बड़े गेम प्लेअर्स व क्रीएटर्स को इस बड़ी ख़बर के बारे में बताया हो, और अब वह क्रीएटर्स इशारों इशारों में इस बात की जानकारी दे रहे हों? इस विषय में पूरी रिपोर्ट आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

1 comment

Comments are closed.