instagram-launches-tiktok-style-feature-remix-on-reels
Credit: (Twitter/ @Instagram)

शॉर्ट वीडियो बाज़ार में इस वक़्त अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए होड़ मची हुई है। और इसी कड़ी में अब Facebook के फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram ने अपने Reels के लिए नया Remix फीचर लॉन्च किया है।

असल में Instagram Reels में शामिल इस नए Remix फ़ीचर के ज़रिए यूज़र्स एक मौजूदा Reel वीडियो के साथ-साथ अपने खुद के Reels बना सकेंगें। ये फ़ीचर आपको किसी की याद दिला रहा होगा, जी हाँ! मैं TikTok की बात कर रहा हूँ।

इस बीच Instagram ने यह भी बताया है कि प्लेटफ़ॉर्म पर लाइव रूम, पोल और स्टोरीज पर सवाल जैसे टूल और AR  इफेक्ट्स लोगों को Instagram पर कनेक्ट करने में एक बड़ा योगदान दे रहे हैं।

वहीं कंपनी ने एक बयान में कहा,

“अब हम एक साथ जोड़ कर बनाए जाने वाले Reels को लेकर बेहद उत्साहित हैं, और लोगों को ट्रेंड, गीतों और क्रीएटर्स के आधार पर एक दूसरे से Instagram Reels की नई Remix संस्कृति के साथ जुड़नें के और अधिक अवसर दे रहे हैं।”

ख़ास ये है कि प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ क्रीएटर्स पहले से ही Instagram Reels Remix फ़ीचर का इस्तेमाल कर वीडियो पोस्ट कर चुके हैं, जैसे @mr_faisu_07, @jannatzubair29, @hisukriti, @rjabhinavv, और @mr.mnv आदि

Create Instagram Reels Remix

Remix का इस्तेमा करने के लिए सबसे पहले यूज़र्स को एक Reels Video खोज कर उसको चुनना होता है Reel पर तीन-डॉट मेनू पर टैप करके Remix विकल्प का चयन करना होता है।

ऐसा करते ही आपके फोन की स्क्रीन ओरिजनल Reel और सेलेक्टेड Reel में डिवाइड हो जाएगी और यूज़र्स अपने Remix को रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं।

Instagram_Reels

वहीं एक बार रिकॉर्ड किए जाने के बाद यूज़र ओरिजनल ऑडियो और उनके रिकॉर्ड किए गए ऑडियो के लिए वॉल्यूम को कंट्रोल करने के साथ ही और एक वॉयसओवर जोड़ सकने की भी सुविधा पाएँगें।

अगर आप वॉल्यूम कंट्रोल को आज़माना चाहते हैं तो आपको ऊपर स्लाइडर आइकन पर टैप करना होगा और माइक्रोफ़ोन आइकन के ऊपर एक वॉयसओवर टैप भी देख पाएँगें। Instagram ने यह साफ़ किया है कि ये केवल नए अपलोड किए गए Reels में ही Remix फ़ीचर देगा।

Instagram की मानें तो पिछले साल Reels के लॉन्च के बाद से से ही कंपनी ने लगातार इसको बेहतर बनाने के लिए कई फीचर्स जोड़े हैं। जैसे आप रिकॉर्डिंग समय सीमा को 30 सेकंड तक बढ़ा सकते हैं, रिकॉर्डिंग करते समय उलटी गिनती के टाइमर को 10 सेकंड तक बढ़ा सकते हैं, और टाइमलाइन से क्लिप को ट्रिम और हटाने की भी सुविधा आपको दी जा रही है।

साथ ही प्लेटफ़ॉर्म पर Reels के लिए ऑडियो सुविधाओं को लेकर भी तमाम अपडेट जारी की जा चुकी हैं, जैसे आप अब ऑडियो क्लिप को सेव कर सकते हैं, ऑडियो पेज शेयर कर सकते हैं, और ट्रेंडिंग गाने ब्राउज़ कर सकते हैं।