facebook-favourites-allows-users-to-view-non-algorithmic-version-of-news-feed

सोशल मीडिया दिग्गज Facebook ने अब Twitter की ही तरह प्लेटफ़ॉर्म पर यूज़र्स को न्यूज़ फ़ीड (News Feed) में और अधिक कंट्रोल देने का फ़ैसला किया है, और इसी कड़ी में कंपनी ने Favourites नामक एक नया टूल भी पेश किया है।

बुधवार देर रात को पब्लिश किए गए एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने इस नए टूल को पेश करते हुए बताया कि अब यूज़र्स को न्यूज़ फ़ीड का एक नॉन-एल्गोरिथम वर्जन भी इस्तेमाल कर सकने का विकल्प मिलेगा, जो उन्हें अपने Feed को कंट्रोल करने की अनुमति देगा।

आया Facebook Favourites टूल

असल में इस नए Favourites टूल की मदद से अब यूज़र्स अपने दोस्तों के अकाउंट और पसंदीदा Facebook Pages को अपनी न्यूज़ फ़ीड पर प्राथमिकता दे सकेंगें।

लेकिन यह भी साफ़ कर दिया गया है कि ये ज़रूरी नहीं है कि यूज़र्स को एक नॉन-एल्गोरिदमिक न्यूज़ फ़ीड ही मिले, लेकिन आपके न्यूज़ फ़ीड को प्रभावित करने वाले कई एल्गोरिदम को कंपनी इस फ़ीचर के तहत वैकल्पिक रूप से हटा देगी।

कैसे काम करेगा Facebook Favourites टूल?

इस ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि यूज़र्स अपने पसंदीदा दोस्तों के अकाउंट या Pages में 30 को Favorites में सेलेक्ट कर सकते हैं और फिर उन प्रोफ़ाईल या पेजों से हुए पोस्ट को प्राथमिक रैंकिंग के आधार पर यूज़र के न्यूज़ फीड में अधिक दिखाया जाएगा। यूज़र इसको एक अलग फ़िल्टर के रूप में भी देख सकेंगें।

इतना ही नहीं बल्कि जो लोग Facebook Favorites का बार बार इस्तेमाल करना चाहते हैं, वे न्यूज़ फ़ीड के टॉप पर एक नया मेनू “Feed Filter Bar” का इस्तेमाल करके अपने चुनिंदा पोस्ट्स को सबसे पहले देखने का विकल्प हासिल कर सकते हैं।

लेकिन कंपनी ने ये साफ़ कर दिया है कि यूज़र्स को “एल्गोरिदमिक के साथ वाली न्यूज़ फ़ीड” और इस नई पसंदीदा न्यूज़ फ़ीड के बीच कभी भी स्विच कर सकने का विकल्प दिया जा रहा है।

पोस्ट पर कॉमेंट भी कर सकेंगें कंट्रोल

इसके साथ ही कंपनी ने एक नया टूल भी पेश किया है, जो यूज़र्स को ये कंट्रोल करने की सहूलियत देगा कि उनके पोस्ट पर कौन-कौन कॉमेंट कर सकता है?

facebook_comment_control_tool

इसके साथ ही यूज़र्स को विकल्पों का एक मेनू मिलेगा जो उन्हें चुनने की अनुमति देगा कि कौन उनके पब्लिक पोस्ट को देख सकता है, जैसे “कोई भी देख सकता है” या “केवल वो लोग और पेज को टैग किए गए हैं”

आपको शायद याद होगा कि Twitter ने भी पिछले साल यूज़र्स को ऐसी ही सुविधाएँ मुहैया करवाई थीं। Twitter पर भी अब आप ये तय कर सकते हैं कि आपकी पोस्ट पर कौन कॉमेंट कर सकता है और कौन नहीं।