india-govt-gives-green-signal-for-pubg-mobile-relaunch-claims-youtuber

पिछले साल भारत सरकार द्वारा अन्य कई चीनी ऐप्स पर बैन लगाए जाने के साथ ही लोकप्रिय गेम PUBG Mobile को भी देश में बैन कर दिया गया था। लेकिन अब भारत में PUBG Mobile India के लॉन्च की ख़बरें एक बार फिर से ज़ोर पकड़ने लगी हैं।

असल में बैन के कुछ ही महीने बाद इस गेम पर मालिकाना हक़ रखने वाली कोरियाई कंपनी PUBG Corporation ने चीन के Tencent से गेमिंग डिस्ट्रिब्यूशन अधिकार छिनते हुए, चीनी कंपनी के साथ कोई रिश्ता ना होने के आधार पर PUBG Mobile की वापसी को लेकर सरकार से आग्रह किया था। इसको लेकर PUBG Corp. ने एक आधिकारिक नोट भी रिलीज़ किया था।

लेकिन इसके बाद भी जब बात नहीं बनी तो 2020 के आख़िरी महीनें में सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार PUBG Corporation द्वारा भारत के लिए अलग से PUBG Mobile India नामक गेम लाए जाने की भी काफ़ी अटकलें लगाई जाने लगी थीं।

लेकिन इन तमाम अटकलों के बीच PUBG Mobile की वापसी को लेकर भारत सरकार के साथ कंपनी की कोई भी बात बनती नज़र नहीं आ रही थी।

पर अब एक नई ख़बर सामने आई है कि इस बेहद लोकप्रिय हो चुके गेम को भारत सरकार की ओर से वापसी की अनुमति मिल गई है और इस जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

PUBG Mobile India: GodNixon (Luv Sharma) ने वीडियो में कही बात

जी हाँ! असल में प्रसिद्ध PUBG Mobile कंटेंट क्रिएटर GodNixon (Luv Sharma) ने अपने एक लेटेस्ट वीडियो में ये कहा कि भारत सरकार की ओर से PUBG Mobile India गेम को देश में लॉन्च किए जाने की मंज़ूरी मिल गई है।

अपने वीडियो में लव शर्मा ने सूत्रों के हवाले से कहा कि सरकार की ओर से PUBG Mobile की वापसी को ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है। लेकिन अब अक इसकी रिलीज़ की तारीख़ को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन लव ने कहा कि यह तय माना जाना चाहिए कि गेम वापसी करने वाला है।

PUBG Mobile India: लोकप्रिय गेमर Ghatak ने भी दी ऐसी ही जानकारी

यह ख़बर और भी दिलचस्प इसलिए हो जाती है क्योंकि PUBG Mobile के जाने माने खिलाड़ी Ghatak (अभिजीत आंध्रे) जो ख़ुद ई-स्पोर्ट्स टीम TSM के लिए खेलते हैं, उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने इस गेम के वापसी की बात कही थी।

Ghatak ने कहा था कि आने वाले दो महीनें PUBG गेमर्स के लिए बेहतरीन साबित होने वाले हैं और इसको लेकर कई अपडेट्स सामने आने वाली हैं। उन्होंने कहा कि बस लोग अभी तारीख़ आदि की जानकारी ना माँगें।

क्या बड़े क्रीएटर्स को पहले इन्फ़ोर्म कर रही है कंपनी?

ज़ाहिर है ऐसा हो सकता है कि कंपनी ने कुछ पॉप्युलर क्रिएटर्स को आम जनता से पहले ही गेम के रि-लॉन्च की जानकारी दे दी हो और इन क्रीएटर्स ने इशारों इशारों में इसका ऐलान किया हो?

india-govt-gives-approval-for-pubg-mobile-relaunch-claims-youtuber
Credits: Wikimedia Commons

इन सब बातों पर लोगों का भरोसा इसलिए भी बढ़ रहा है क्योंकि साउथ कोरियाई कंपनी PUBG Corp. भारत में कई तरह की गतिविधियाँ कर रही है, जिसमें भारत में कुछ पदों पर हायरिंग को लेकर जॉब पोस्टिंग करना, भारत में कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना, Microsoft के साथ मिलकर भारत में ही यूज़र डेटा को स्टोर करने की व्यवस्था की पहल करना आदि शामिल है।

अब देखना ये है कि ये जानकारी कितनी हद तक सही साबित होती है और क्या PUBG जल्द ही आधिकारिक रूप से भी इसका ऐलान करती नज़र आएगी?

3 comments

Comments are closed.