google-meet-free-unlimited-group-video-calls-ends
Credit: (Twitter/@Google Workspace)

कुछ ही समय पहले Google ने मार्च 2021 के अंत में मुफ्त Google Meet यूज़र्स के लिए 60 मिनट की कॉल सीमा तय करने का ऐलान किया था। लेकिन किया “था”, अब एक नई घोषणा के अनुसार Google अब 30 जून तक लोगों को Google Meet की ‘अनलिमिटेड’ (Unlimited) कॉलिंग सुविधा का Free में इस्तेमाल करने की सहूलियत देगा।

जी हाँ! टेक दिग्गज़ कंपनी ने एक ट्वीट में इस बात की घोषणा की है। मतलब अब आप 30 जून तक फ़्री में किस भी व्यक्ति को दिन में 24 घंटे तक अनलिमिटेड (Unlimited) वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Free Google Meet Unlimited Call Limit

दिलचस्प ये है कि यह दूसरी बार हो रहा है जब Google ने Google Meet पर Free Unlimited Video Call सुविधा की आख़िरी तारीख़ को बढ़ाया है। इसके बाद Google Meet पर ये 60 मिनट की कॉल लिमिट पिछले साल सितंबर के अंत में ही में ही लागू हो जानी थी, लेकिन इसको बाद में मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

ज़ाहिर है लॉकडाउन के वक़्त वीडियो कॉलिंग सेवाओं ने काफ़ी हद तक लोगों को परिवार और दोस्तों के साथ ही साथ ऑफ़िस, मीटिंग आदि के ज़रिए जोड़े रखा। और ऐसे में टेक सुविधाओं के क्षेत्र में अगर Google वीडियो कॉलिंग सुविधा फ़्री में मिले तो भला किसे दिक्कत होगी?

आपको बता दें Google ने ये तो साफ़ नहीं किया है कि वह इस बार भी इस मुफ़्त Google Meet सुविधा पर लिमिट की तारीख़ को आगे क्यों बढ़ा रहा है? लेकिन स्वाभाविक रूप से दुनिया भर में जारी महामारी के चलते लगे तमाम तरीक़ों के प्रतिबंधों और आंशिक लॉकडाउन जैसी स्थिति भी इसके पीछे की वजह हो सकती है।

असल में Google अपनी सुविधा को अगर ऐसे समय में Paid बनाता है या फिर अपने फ़्री सुविधा में कोई पाबंदी जोड़ता है, तो फिर यूज़र्स Zoom जैसे तमाम अन्य विकल्पों की ओर भी रूख कर सकते हैं। और शायद इसलिए ऐसे कठिन समय में हमेशा की तरह Google यूज़र्स को पहले अपनी सुविधा की ओर अधिक से अधिक संख्या में खींच कर उनको उसका लती बनाना चाहता होगा?