world-first-virtual-house-nft-mars-house-sold-for-500000-dollars
Mars House, World’s First Virtual House (Photo Credit: Screenshot from SuperRare)

भले इंसान को अभी मंगल ग्रह में जाने में काफ़ी वक़्त लगे, लेकिन लाल ग्रह कहे जाने वाले मंगल पर लगता है घरों की बिक्री अभी से शुरू हो गई है। जी हाँ! Mars House नामक दुनिया का पहला डिजिटल NFT (नॉन-फंगिबल टोकन) घर या कहें तो “Virtual House” लगभग $500,000 (~ ₹3.6 करोड़) से अधिक में बेचा गया है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि NFTs (Non-Fungible Tokens) फ़िलहाल दुनिया भर में एक हॉट टॉपिक बना हुआ है। और इसको लेकर तमाम लोग इंटरनेट पर प्रॉपर्टी या कहें तो असेट ख़रीद रहे हैं। लेकिन इसके बारे में जानने से पहले आइए थोड़ा जानते हैं कि इस Virtual House को किसने बनाया?

world-first-virtual-house-nft-mars-house
Mars House, World’s First Virtual House (Photo Credit: Screenshot from SuperRare)
किसने बनाया दुनिया का पहला Virtual House, Mars House?

टोरंटो (कनाडा) आधारित आर्टिस्ट क्रिस्टा किम (Krista Kim) ने NFT प्लेटफ़ॉर्म SuperRare के ज़रिए 288 ईथर (~ $500,000) में वर्चुअल होम Mars House को बेचा है। बता दें ईथर असल में Ethereum क्रिप्टोकरेंसी का डिजिटल टोकन फ़ॉर्म है। ये एक टोकन किसी एक Bitcoin की तरह लाखों रुपए की वैल्यू रखता है।

क्रिस्टा किम ने इस Virtual House के ख़रीदार को Metaverse के ज़रिए इस वर्चूअल घर की 3D रेंडर्ड फ़ाइल सौंपी है। Metaverse असल एमिन एक कलेक्टिव वर्चूअल शेयर्ड स्पेस है।

क्रिस्टा का कहना है कि उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान इसे डिजाइन करने के लिए अपनी Digital Zen (डिजिटल जेनरेशन) फिलॉसफी का इस्तेमाल किया है।

क्या होता है NFT (Non-Fungible Token)?

आपको बता दें NFT (नॉन-फंजिबल टोकन) असल में ब्लॉकचेन पर मौजूद डिजिटल टोकन के ज़रिए ख़रीदी गई प्रॉपर्टी या असेट होता है। इसके ज़रिए प्रॉपर्टी या असेट के रूप में कुछ भी ख़रीदा जा सकता है, जैसे इंटरनेट पर कोई फोटो, वीडियो, ट्वीट और डिजिटल आर्ट्स, आर्टिकल आदि।

इसकी ख़ासियत ये होती है कि NFT अपने यूनीक डिजिटल सिग्नेचर के चलते एक दूसरे से अलग होते हैं, और इस वजह से इस तौर पर असेट को ख़रीदने वाले का मालिकाना हक़ साबित हो सकता है।

कैसा है ये Virtual House, Mars House?

आपको बता दें ये Mars House डिज़ाइन में टेम्पर्ड ग्लास और फैब्रिक से बने सामानों से सजा नज़र आता है। इसमें खाना खाने के लिए डाइनिंग एरिया, बैठक और बेडरूम्स शामिल हैं, इसके साथ ही इसमीं लगातार बहने वाला एक स्विमिंग पूल भी है।

world_first_virtual_house_nft_mars_house
Mars House, World’s First Virtual House (Photo Credit: Screenshot from SuperRare)

इसको देखकर ऐसा लगता है जैसे इसको मंगल ग्रह पर किसी पहाड़ के ऊपर बनया गया हो और घर के बाहर के नज़ारे मार्शियन प्लैनेट के कुछ शानदार दृश्य जैसे लगते हैं। और इसलिए क्रिस्टा ने इसको Mars House का नाम भी दिया है।

krista_kim_virtual_house_nft
Credit: (Instagram/ @Krista.kim Story)

इसके साथ ही क्रिस्टा ने इस वर्चूअल घर में म्यूज़िक भी ऐड किया है, जिसको उन्होंने अमेरिका के रॉक बैंड स्मैशिंग पंपकिन के जेफ स्क्रोएडर के साथ साझेदारी कर बनवाया है। साथ ही क्रिस्टा बताती है कि उनके Virtual House को इटली के ग्लास फर्नीचर मेकर्स की मदद से एक असल घर या प्रॉपर्टी में बदला जा सकता है। आप टीवी के ज़रिए भी इस Virtual House के का 3D वर्जन देख सकते हैं।