whatsapp-banned-over-20-lakh-indian-accounts-in-august

बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल के साथ ही आए दिन इंटरनेट पर तमाम तरीक़े के स्कैम (Scam) की संख्या भी बढ़ती जा रही है, ख़ासकर रोज़ाना 50 करोड़ से ज़्यादा एक्टिव यूज़र्स वाले WhatsApp पर। और अब Free Amazon Gift के नाम पर ऐसा ही एक नया WhatsApp Scam सामने आया है।

भले ये नया स्कैम अन्य हर स्कैम की तरह लोगों को पहली नज़र में बेहद लुभावना लगे, लेकिन असलियत ये है कि इसके ज़रिए आपके पर्सनल डेटा हासिल करने से लेकर उसके ज़रिए आपके बैंक अकाउंट में सेंधमारी होने तक का जोखिम है।

असल में इस नए WhatsApp Scam के तहत इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म पर एक लिंक के साथ मैसेज फ़ॉर्वर्ड किया जा रहा है, जिसके मुताबिक़ Amazon अपनी ’30वीं वर्षगांठ के मौके पर एक सर्वे भरने के बदले क़रीब 100 लोगों को मुफ़्त में लुभावने गिफ़्ट दे रहा है। बता दें कई बार आपको मैसेज में की टेक्स्ट के बजाए सिर्फ़ लिंक ही नज़र आएगा।

free_amazon_gift_scam

लेकिन कुछ लोगों को लिंक के साथ ही ऐसा मैसेज भी मिला है;

“Amazon 30th anniversary celebration..free gifts for everyone.”

जैसा कि हमनें पहले ही बताया कि इस मैसेज के साथ एक लिंक भी भेजा जा रहा है, जिसको क्लिक करने पर आपके सामने एक पेज खुलता है और ये असल लगे इसलिए इसपर Amazon का Logo तक लगाया गया है।

इस पेज में यूज़र्स से ‘सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार’ से संबंधित चार सवालों के जवाब देने के लिए कहा जाता है। इनमें से कुछ सवाल हैं जैसे आपकी उम्र क्या है? आपका जेंडर क्या है? आप Amazon की सेवा को कैसे रेट करते हैं? आप Android फ़ोन इस्तेमाल करते हैं या iPhone?

whatsapp-scam-message-claiming-to-offer-free-amazon-gifts-india

इसके बाद तमाम जवाब सबमिट करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलता है जिसमें गिफ्ट बॉक्स नज़र आते हैं और आपको इनमें से कुछ गिफ़्ट बॉक्स पर क्लिक करना होता है। और पहली बार में भले आपको गिफ़्ट ना मिले, लेकिन दूसरी बार फिर से किसी अन्य बॉक्स पर क्लिक करने पर अधिकांश आपको फोन या ऐसा कुछ जीतने पर बधाई दी जाती है।

और इसके बाद असली खेल शुरू होता है, अब विजेता यूज़र्स को WhatsApp पर 5 ग्रुप और 20 व्यक्तिगत लोगों के साथ लिंक को शेयर करने के लिए कहा जाता है।

असल में फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट Newsmeter की रिपोर्ट की मानें तो WhatsApp पर फॉरवर्ड किया जा रहा ये Amazon Free Gift वाला मैसेज असल में फ़ेंक है या कहें तो Scam है और Amazon Customer Service ने ख़ुद इसकी पुष्टि की है।

इसके साथ ही Free Amazon Gift के इस स्कैम में यूजर्स को लिंक शेयर आदि करने के बाद अपना एड्रेस भरने और एक ऐप डाउनलोड करने को भी कहा जा रहा है। और कहा जा रहा है कि Amazon पांच से सात दिनों के अंदर गिफ्ट एड्रेस पर भेज देगा।

Whatsapp_amazon_gift_scam

मतलब साफ़ है आपकी पर्सनल जानकारी ना सिर्फ़ आपके माध्यम से सीधे चुराने की कोशिश है, बल्कि अनजान और जोखिम भरे लिंक्स पर क्लिक करवा कर, या ऐप डाउनलोड करवा कर आपने डिवाइस से अन्य जानकारियाँ आदि भी चुराने की साज़िश की जा रही है। इसलिए हम आपसे यही अनुरोध करेंगें कि ऐसे किसी भी स्कैम को लेकर सावधान रहें!