facebook-and-google-ceos-blasted-in-hearing-for-making-apps-for-kids

सोशल मीडिया दिग्गज़ Facebook और Google को बच्चों पर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के पड़ने वाले बुरे असर को लेकर अमेरिकी कांग्रेस द्वारा सुनवाई के दौरान कड़ी फटकार लगाई गई है।

इतना ही नहीं बल्कि रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिकी लॉ-मेकर्स (कांग्रेस) ने Facebook द्वारा बच्चों के लिए अलग नई ऐप्स बनाए जाने और वीडियो शेयरिंय प्लेटफॉर्म YouTube बच्चों के लिए दिए गए विशेष फीचर्स को लेकर सवाल भी उठाए।

आपको बता दें Facebook ने हाल ही में 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अलग Instagram ऐप लॉन्च करने के अपने प्लान की घोषणा की थी। इतना ही नहीं बल्कि इसके पहले ही सोशल मीडिया दिग्गज़ Messenger Kids ऐप पेश कर चुकी है।

बता दें कांग्रेस की सुनवाई के दौरान Facebook सीईओ, Mark Zuckerburg और Google सीईओ Sundar Pichai से सवाल भी किए गए।

ये सुनवाई असल में इन इंटरनेट दिग्गज़ और सोशल मीडिया दिग्गज़ को लेकर की गई, जिसमें लॉ मेकर्स ने प्लेटफ़ॉर्म पर फैले रहीं अफवाहों और हेट स्पीच को लेकर सवाल किए।

सुनवाई के दौरान कांग्रेस ने कहा कि Facebook, Instagram, Messenger और Google के YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म बच्चों को आदी बनाने के लिहाज़ से डिज़ाइन किए गए प्रतीत होते हैं, और ये बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि वॉशिंगटन रिपब्लिकन की रिप्रेजेंटेटिव और तीन बच्चों की मां, Cathy McMorris Rodgers ने सुनवाई के दौरान Facebook और Google के सीईओ से कहा;

“बतौर पैरेंट मेरे बच्चों के लिए मेरा सबसे बड़ा डर आपके प्लेटफॉर्म हैं।”

“मेरी और मेरे पति की लगभग हर दिन घर में इसको लेकर लड़ाईयाँ होती हैं। ये लड़ाईयाँ बच्चों की मेंटल हेल्थ के साथ ही उनकी सुरक्षा को भी प्रभावित करती हैं।”

वहीं बच्चों के लिए सोशल मीडिया ऐप लाए जाने को लेकर ओहायो रिपब्लिकन रिप्रेजेंटेटिव Bob Latta ने कहा कि एक कम उम्र की लड़की की कुछ तस्वीरें उसके दोस्तों व अन्य लोगों के साथ शेयर किए जाने के बाद उस लड़की ने आत्महत्या कर ली, तो क्या इसके लिए Facebook को ज़िम्मेदार माना जाए?

Facebook_Google_US_Congress_Hearing

इसको लेकर Mark Zuckerberg ने कहा की ये ‘बहुत दुखद’ घटना है। और उन्होंने कहा कि Facebook ऐसे तमाम कंटेंट को हटाने के लिए सिस्टम्स तैयार करने की बात कह चुकी है और इसको लेकर लगातार काम कर रही है। है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी के सीईओ ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया ऐप्स के इस्तेमाल से मेंटल हेल्थ को फ़ायदा भी होता है।

इस बीच कमेटी के वरिष्ठ सदस्य McMorris Rodgers ने कहा की टेक कंपनियों के एल्गोरिदम की आलोचना की जा सकती है क्योंकि इसके ज़रिए कंपनी पता करती हैं कि बच्चे ऑनलाइन क्या देखते हैं, और उसका दुरुपयोग कर उन्हें इसका आदी बनाती हैं।