indian-govt-mobile-seva-appstore-details

भारत सरकार ने अपने ‘आत्मनिर्भर भारत’ निर्माण के प्रयासों को और भी बल देते हुए अब देश में देसी ऐप स्टोर लॉन्च किया है। जी हाँ! Mobile Seva AppStore (मोबाइल सेवा ऐप स्टोर) नामक ये सुविधा असल में Google Play Store और Apple App Store को टक्कर देती नज़र आएगी।

एक अनुमान के मुताबिक़, साल 2022 तक भारत का स्मार्टफोन बाजार क़रीब 820 मिलियन यूज़र्स का आँकड़ा छू सकता है। ज़ाहिर है इतने बड़े बाजार में सिर्फ़ विदेशी कंपनियों जैसे Apple और Google की सुविधाओं पर निर्भर रहना हर लिहाज़ से सही तो नहीं कहा जा सकता।

ख़ासकर तब जब Paytm जैसी दिग्गज़ भारतीय कंपनियाँ समय समय पर Google Play Store आदि पर एकाधिकार और मनमाने तरीक़े से काम करने का आरोप लगाती रही हों।

और अब इसलिए इन अंतर्राष्ट्रीय तकनीक दिग्गजों पर अपनी निर्भरता को कम करने की दिशा में भारत सरकार ने Mobile Seva AppStore के माध्यम से एक क़दम बढ़ाया है।

गुरुवार 18 मार्च को भारत के आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डिजिटल इंडिया पहल के बारे में राज्यसभा को संबोधित करते हुए इस Mobile Seva AppStore के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस Mobile Seva AppStore पर फ़िलहाल 6,940 ऐप डेवलपर्स ने अपने ऐप डाले हैं, जिनको कुल मिलाकर 8.65 करोड़ डाउनलोड मिले हैं। साथ ही फ़िलहाल डेवलपर्स के लिए Mobile Seva App Store मुफ़्त है, वहीं Google व Apple पर ऐप को रगिस्टर करने के लिए डेवलपर्स को फ़ीस देनी पड़ती है।

Mobile_Seva_App_Store

इसके पहले भारतीय स्टार्टअप Paytm ने Google Play Store के एकाधिकार को चुनौती देने के मक़सद से PhonePe, RazorPay, Dream11 और IndiaMART के साथ मिलकर अपने ही प्लेटफ़ॉर्म पर एक मिनी ऐप स्टोर लॉन्च किया था।

paytm_mini_app_store

कौन से ऐप्स हैं उपलब्ध?

फ़िलहाल बात की जाए इस सरकारी ऐप स्टोर की तो आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस App Store में राज्यों और कैटेगरी के हिसाब से ऐप्स उपलब्ध करवाए गए हैं और इस देसी ऐप स्टोर पर मौजूद सभी ऐप्स मुफ्त हैं।

इस मोबाइल सेवा ऐप स्टोर को M Governance पहल के तहत ही लॉन्च किया गया है। सरकार की इस पहल का उद्देश्य है कि सभी सरकारी एजेंसियों को भारतीय युवाओं तक अपनी सेवाएं पहुँचाने में सक्षम बनाया जा सके।

ख़बरों के मुताबिक़ अब तक इस देसी ऐप स्टोर में विभिन्न डोमेन और सर्विस कैटेगॉरी के 965 ऐप्स लाइव हो चुके हैं। आप केंद्र और राज्य सरकारों के कई विभागों के ऐप्स Mobile Seva AppStore से डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको Android और iOS दोनों वर्जन के ऐप्स मिलेगें।

Download Apps from Mobile Seva AppStore

इस देसी ऐप स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए, आपको Mobile Seva AppStore की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर या लॉग-इन करना होगा, और साथ ही अपने मोबाइल नंबर को भी वेरिफ़ाई करना होगा।