whatsapp-edit-sent-text-message-feature-will-arrive-soon

भारत सरकार ने पिछले साल मार्च में देशवासियों को कोविड-19 से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए WhatsApp पर MyGov Corona Helpdesk नामक एक चैटबॉट लॉन्च किया था।

और अब क़रीब एक साल बाद WhatsApp ने ऐलान किया है कि इस चैटबॉट ने भारत में 30 मिलियन (3 करोड़) यूज़र्स का आँकड़ा पार कर लिया है और इस तरह यह इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर कुछ सबसे बड़ी कोविड-19 हेल्पलाइन में से एक बन गया है।

आप में से जो लोग नहीं जानते हैं, उन्हें हम बता दें कि MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट को स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov द्वारा पेश किया गया है। इसको तैयार किया है आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स आधारित स्टार्टअप Haptik ने, जिस पर Reliance Jio मालिकाना हक़ रखता है।

इस MyGov Corona Helpdesk को अंग्रेजी और हिंदी दोनों दोनों भाषाओं में उपलब्ध करवाया गया है। इससे जुड़ने के लिए आप WhatsApp नंबर +91 9013151515 पर ‘Hi‘ मैसेज कर सकते हैं Hi ’द्वारा एक्सेस किया जा सकता है और इसके बाद क्वेरी की जा सकती है।

mygov_corona_helpdesk_Number

वहीं Facebook के मालिकाना हक़ वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp ने बताया कि अब तक MyGov Corona Helpdesk चैटबॉट ने देश भर के उपयोगकर्ताओं से 4.5 करोड़ से अधिक कॉन्वर्सेशंस को प्रॉसेस किया है, और इसके लॉन्च के बाद से क़रीब 6.7 करोड़ से अधिक मैसेज भेजे जा चुके हैं।

इसके साथ ही WhatsApp ने 13 अन्य भारतीय राज्यों में 16 से अधिक कोविड-19 हेल्पलाइन शुरू किया है, ताकि यूज़र्स तक वेरिफ़ाईड सोर्स के ज़रिए विश्वसनीय जानकारियाँ पहुँचाई जा सके।

असल में ये तमाम सुविधाएँ और जानकारियाँ इसलिए भी अहम हो जाती हैं क्योंकि कोरोनावायरस का ख़तरा अभी देश दुनिया से टला नहीं है और तो और भारत में बीते कुछ दिनों से कोविड-19 संक्रमण फिर से तेज़ी से फैलता नज़र आ रहा है।

इस संक्रमण की फैलने की दर को फिर से बढ़ता देख कुछ राज्यों ने कुछ इलाक़ों में आंशिक लॉकडाउन तक लगा दिया है। इसलिए उचित यही है कि लोग इसको लेकर लापरवाही क़तई ना बरते और पूरी सावधानी, जैसे दूरी और मास्क आदि का ख़्याल रखें।

भारत सरकार कि Aarogya Setu सेतु ऐप पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 23 मार्च को भारत में कोविड-19 के 3.45 लाख सक्रिय मामले थे।