tesla-puts-india-entry-plan-on-hold

मशहूर इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla के सीईओ और ‘टेक्नोकिंग’ एलोन मस्क (Elon Musk) ने अब ये ऐलान किया है कि अब Tesla की कार ख़रीदते समय लोग बिटकॉइन (Bitcoin) को भी पेमेंट विकल्प की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

जी हाँ! Elon Musk ने अपने आधिकारिक Twitter हैंडल के ज़रिए आज इस बात की घोषणा की है। ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि पिछले ही महीनें कंपनी ने $1.5 बिलियन के Bitcoin खरीदे थे।

Elon Musk की मानें तो कंपनी Bitcoin नोड्स को ऑपरेट करने के लिए इंटरनल और ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कर रही है। साथ ही उन्होंने बाताय कि Tesla को मिलने वाले Bitcoin को कंपनी Bitcoin के रूप में बरकरार रखेगी और इसका किसी अन्य करेंसी में एक्सचेंज नहीं करेगी।

tesla-cars-by-bitcoin

लेकिन सबसे ज़रूरी बात ये कि फ़िलहाल Bitcoins के ज़रिए Telsa इलेक्ट्रिक कारों के लिए पेमेंट कर सकने का ये विकल्प अमेरिका में ही उपलब्ध है। लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, Musk का दावा है कि वह इस पेमेंट विकल्प को इस साल के अंत तक अमेरिका के बाहर अन्य देशों में भी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा।

Tesla पर Bitcoin पेमेंट विकल्प के लिए आपको पेमेंट पेज पर मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा या फिर Bitcoin ऐड्रेस और राशि को अपने वॉलेट में कॉपी पेस्ट करना होगा।

बता दें इस विकल्प में आपके पास लेन-देन पूरा करने के लिए 30 मिनट होंगे और आपको एक ही बार में पूरी राशि भेजनी होगी।

तो फ़िलहाल कम से कम अमेरिका में काफ़ी समय से Bitcoin में निवेश किए बैठे लोग अगर Tesla Cars को ख़रीदने का मन बना रहे हैं तो उनके पास एक बेहद सुनहरा मौक़ा है।

इस बीच भारत में ऐसी कोई सुविधा आएगी या नहीं? इसको लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता, क्योंकि हाल ही में ये भी ख़बरें आई थीं कि सरकार देश में सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी जैसे Bitcoin आदि को बैन करने जा रही है।

1 comment

Comments are closed.