android-apps-are-facing-crash-issues-and-here-is-the-fix

कई Android यूज़र्स कल से स्मार्टफ़ोन पर Gmail सहित तमाम ऐप्स क्रैश (Apps Crash) होने की शिकायत करते नज़र आ रहे हैं। बहुत से यूज़र्स को कोई ऐप इस्तेमाल करते करते अचानक फ़ोन पर एक नोटिफ़िकेशन आया कि “App had stopped running

कई प्लेटफ़ॉर्म पर Android यूज़र्स Google Pay, Gmail, Google Chrome जैसी कई ऐप्स के क्रैश (Apps Crash) होने की बात करते नज़र आए।

लेकिन शिकायतों को बढ़ता देख Google ने इस पर ग़ौर किया और इसकी वजह भी अब सामने आई बताई जा रही है। जी हाँ! असल में Google के अनुसार Android WebView ऐप के चलते ही फ़ोनो पर तमाम ऐप्स क्रैश होने की शिकायत नज़र आ रही है।

आपको बता दें Android WebView ऐप असल में Android स्मार्टफोन में यूजर्स को वेब कंटेंट देखने की सहूलियत प्रदान करती है, ख़ासकर Chrome, Gmail, Facebook जैसी ऐप्स में कोई लिंक खोलने पर।

android-gmail-stop-running-webview

असल में इस Android Apps Crash की समस्या के बारे में DownDetector, Reddit, Twitter और Google के Workspace Cloud Status Dashboard पर भी रिपोर्ट्स मौजूद होने की बात सामने आई है।

Android Apps Crash पर Google का बयान

Google के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा,

“हम Gmail को लेकर आ रही क्रैश संबंधित समस्या के बारे में जान चुके हैं, जिसके काफ़ी संख्या में यूज़र्स प्रभावित हो रहें हैं। इससे प्रभावित यूज़र्स को Gmail का इस्तेमाल करने में मुश्किलें आ रहीं हैं। लेकिन जैसे ही हम इस समस्या को हल कर लेंगें हम एक अपडेट प्रदान करेंगें।”

इतना ही नहीं बल्कि Google ने Android App Crash से प्रभावित यूज़र्स को Gamil सहित तमाम ऐप्स के वेब वर्जन को इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

असल में ये समस्या सबसे अधिक Samsung, Google Pixel, Motorola आदि स्मार्टफ़ोन में भी दर्ज की जा रही है। लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो Samsung यूज़र्स इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

How To Fix Android Apps Crash

इस बीच फ़िलहाल तुरंत ही इस समस्या को हल करने के लिए कुछ तरीक़े भी सामने आई हैं। अगर आपका फ़ोन भी इस समस्या का सामना कर रहा है तो आप Google Play Store पर जाकर “Android System WebView” नामक सिस्टम ऐप के नए अपडेट को अनइंस्टॉल कर दें। या फिर आप निम्नलिखित तरीक़ा अपना सकते हैं;

Android_WebView_Update_uninstall

  • फोन की सेटिंग्स में जाएँ, और Apps पर टैप करें।
  • यहाँ Android System WebView ऐप पर जाकर टैप करें।
  • टॉप राइट कॉर्नर में दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करें।
  • ‘Uninstall Updates’ पर टैप करें।
  • इसके बाद Android System WebView ऐप फैक्टरी वर्जन से रिप्लेस हो जाएगी।

ऐसा करने से कई यूज़र्स को इस ऐप क्रैश की समस्या से निजात मिल सकी है। हालाँकि इसके व्यापक और पुख़्ता समाधान के लिए Google जल्द ही अपडेट प्रदान कर सकता है।