whatsapp-is-adding-new-shopping-features-to-its-web-app
Credit: WhatsApp Web Blog

लॉकडाउन के समय जिन लोगों को भी लैपटॉप व इंटरनेट के सहारे घर से काम करने को मिला वो जानते हैं कि WhatsApp Web उनकी ज़िंदगी में क्या मायने रखता है 😉 लेकिन इसको लेकर एक दिक्कत हमेशा से ये रहती है कि अगर आप मोबाइल का इंटरनेट बंद करके लैपटॉप पर WhatsApp चलाना चाहें, तो ऐसा नहीं हो सकता है।

लेकिन रुकिए! शायद अब ऐसा संभव हो सके। असल में WhatsApp अब ऐसा फ़ीचर पेश करने वाला है, जिसके चलते आप बिना फ़ोन का इंटरनेट ऑन किए, WhatsApp Web इस्तेमाल कर सकेंगें।

हम सब जानते हैं कि WhatsApp पिछले कुछ समय से मल्टी-डिवाइस सपोर्ट पर काम कर रहा है। असल में ये इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अब WhatsApp Web वेब के लिए एक बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम तैयार कर रहा है।

ये टेस्टिंग प्रोग्राम जल्द ही WhatsApp के बीटा वर्जन चलाने वाले Android और iOS यूज़र्स को उपलब्ध होगा। इसके तहत जैसा हमनें बताया, यूज़र्स फोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना WhatsApp Web चला सकेंगें।

whatsapp-web-work-without-mobile-phone
Credit: (Twitter/@WABetaInfo)

WhatsApp अपडेट चेकर, WABetaInfo के अनुसार अगर आज इस बीटा प्रोग्राम में भाग लेते हैं, तो आप चार डेस्कटॉप डिवाइस से अपना WhatsApp लिंक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप जिससे चैट करना चाहते हैं उसका WhatsApp भी अपडेट रहना चाहिए।

इसके साथ ही अगर आप उस व्यक्ति से WhatsApp कॉल करना चाहते हैं तो भी सामने वाले व्यक्ति का WhatsApp सबसे लेटेस्ट वर्जन में अपडेट होना चाहिए।

बता दें ये WhatsApp Web बीटा प्रोग्राम फ़िलहाल सभी बीटा यूज़र्स के लिए पेश नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक़ उम्मीद ये है कि आने वाले हफ़्तों में कंपनी तमाम बीटा यूज़र्स के लिए इस प्रोग्राम को उपलब्ध करवा सकती है। कहा ये जा रहा है कि ये ये टेस्टिंग प्रोग्राम WhatsApp और WhatsApp Business दोनों ऐप्स के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp डेस्कटॉप ऐप को मिला “वॉयस और वीडियो कॉलिंग” फ़ीचर

इसके पहले WhatsApp ने अपने डेस्कटॉप ऐप (Desktop App) पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग सुविधा पेश कर दी है। ज़ाहिर तौर पर ये उन लोगों के लिय काफ़ी राहत की ख़बर है जो आज कल घर से ही काम करते वक़्त अपने लैपटॉप आदि से WhatsApp का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

फ़िलहाल कंपनी का कहना है कि डेस्कटॉप ऐप पर वन-टू-वन कॉल के साथ ये सुविधा शुरू की जा रही है ताकि पहले ये सुनिश्चित किया जा सके कि यूज़र्स को विश्वसनीय और हाई-क्वॉलिटी सुविधा मिल रही है या नहीं?

पर बता दें कंपनी ने ये साफ़ कर दिया है कि ये वॉयस और वीडियो कॉलिंग फ़ीचर सिर्फ़ WhatsApp Desktop App पर पेश किया गया है, जो लोग अपने इंटरनेट ब्राउज़र जैसे Google Chrome आदि से WhatsApp Web का इस्तेमाल करते हैं, वो फ़िलहाल इसका लाभ नहीं उठा सकेंगें।