whatsapp-new-feature-to-convert-voice-messages-to-text

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp, Instagram और Facebook Messenger शुक्रवार की रात क़रीब 11 बजे से अचानक बंद हो गए, हाँ! WhatsApp Down हो गया था। हालाँकि सेवा फिर से बहाल हो चुकी है।

असल में 19 मार्च की रात क़रीब 11 बजे से ही WhatsApp, Instagram और Messenger प्लेटफ़ॉर्म पर न ही लोग मैसेज भेज आ रहे हैं, और न ही किसी के मैसेज प्राप्त कर पा रहे थे। इन तमाम प्लेटफ़ॉर्म पर ये गड़बड़ी क़रीब 45 मिनट तक बरक़रार रही।

भारत समेत दुनिया भर से मिलीं WhatsApp Down की तमाम शिकायतें

स्वतंत्र ट्रैकिंग पोर्टल Downdetector ने WhatsApp और Instagram दोनों के यूज़र्स द्वारा सेवाओं के न चलने को लेकर तमाम शिकायतें देखीं।

लोगों ने कभी अपने फ़ोन का इंटरनेट ऑन-ऑफ़ किया तो कभी अपने फ़ोन को ही ऑन-ऑफ़ करने लगे, लेकिन इसके बाद भी जब WhatsApp पर मैसेज नहीं भेज पा रहे थे, तब उन्होंने परिवार के अन्य लोगों के मोबाइल पर भी ऐप्स को चेक किया और ऐप में गड़बड़ी को पाया।

WhatsApp हुआ Down तो Telegram व Signal को मिला फ़ायदा?

लेकिन इस बीच Telegram और Signal जैसे विकल्पों के प्रति भी लोगों का रुझान बढ़ता नज़र आया। तमाम लोग जो अभी भी Telegram का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे, या फिर ऐप इंस्टॉल होने के बाद भी उसका यूज़ नहीं कर रहे थे, उन्होंने भी ऐप का इस्तेमाल शुरू कर दिया (हाँ! शायद कुछ ही देर के लिए सही!)।

telegram-on-whatsapp-down

वहीं हमेशा की तरह Twitter पर #WhatsAppDown #InstagramDown #FacebookDown जैसे हैशटैग ट्रेंड होंने लगे।

इस बीच तकनीकी खराबी का हवाला देते हुए एक Facebook प्रवक्ता ने आधिकारिक तौर पर कहा,

“एक तकनीकी समस्या के कारण लोगों को कुछ Facebook और इसकी तमाम ऐप्स में मौजूद सुविधाओं को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ता। लेकिन अब हमनें इस समस्या को हल कर दिया है और आप सभी कोई हुई असुविधा के लिए माफी मांगते हैं।”

वहीं सेवाओं के वापस बहाल होने के बाद WhatsApp ने Twitter पर पोस्ट किया;

“आपके धैर्य के लिए धन्यवाद, यह एक लंबा 45 मिनट था लेकिन हम वापस आ गए हैं!”

इस बीच लोगों के साथ ही साथ भारतीय फ़िनटेक स्टार्टअप Paytm ने भी सोशल मीडिया दिग्गज़ की खिंचाई की और साथ ही एक गम्भीर मुद्दे को भी उठाया, जो है एकाधिकार का।

असल में कुछ समय पहले Google Play Store से Paytm ऐप को अचानक नई पॉलिसी के उल्लंघन का हवाला देते हुए Google द्वारा हटाए जाने के बाद से ही Paytm सीईओ व संस्थापक, विजय शेखर शर्मा, तकनीकी क्षेत्रों में विदेशी कंपनियों के एकाधिकार के ख़िलाफ़ प्रमुखता से बोलते नज़र आ रहे हैं।