google-is-working-on-app-install-optimisation-for-android

App Install Optimization: इस बात में कोई शक नहीं है कि तमाम Android Apps के साइज़ दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही चले जा रहे हैं, जिसकी वजह से फ़ोन के प्रॉसेस से लेकर डेटा तक में दबाव बढ़ रहा है। और इस बात को Google भी अच्छे से समझता है, जिसकी वजह से ही इसने App Bundles नामक फ़ीचर को पेश किया था, जो एक डेवलपर्स को विभिन्न डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन के लिए अपने ऐप के कई वर्जन तैयार करने की सुविधा देता है।

असल में जब डेवलपर अपनी ऐप के तमाम तरह के डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर ऐप तैयार करते हैं, तो Google Play Store उस ऐप को डाउनलोड करते समय यूज़र के डिवाइस के हिसाब से सबसे सटीक APK को ही डाउनलोड और इंस्टॉल करता है।

अब आ रहा है App Install Optimization

लेकिन शायद सिर्फ़ ये सुविधा ही काफ़ी नहीं है। और इसलिए Google अब ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल प्रॉसेस को और भी सुधारने के लिए ऐप इंस्टॉल ऑप्टिमाइज़ेशन (App Install Optimization) की दिशा में क़दम बढ़ा रहा है।

ALSO READ: कैसा दिखेगा Android 12? देखिए Android 12 Developer Preview यहाँ! 

जी हाँ! ये App Install Optimization असल में पता लगाता है कि किसी ऐप का कौन सा हिस्सा शुरू में इस्तेमाल होना है और उसके इस्तेमाल के हिसाब से अपडेट और ऐप-लॉन्च प्रॉसेस को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, जिससे सटीक मात्रा में डेटा का उपयोग हो।

बता दें App Install Optimization अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन 9to5Google ने इस नए फ़ीचर से जुड़े कुछ दस्तावेज़ देखें हैं, जिनको पहले से ही लाइव कर दिया गया है।

google-play-app-install-optimization

इस फ़ीचर के तहत जब आप कोई ऐप ओपन करते हैं तो Google इस बात कोई मॉनिटर करते हुए देखता है कि आप सबसे पहले उसका कौन सा हिस्सा इस्तेमाल करेंगें? और इस हिसाब से पहले वो ऐप का उतना ही हिस्सा इंस्टॉल करेगा, जिसका मतलब साफ़ है ऐप तेज़ी से और कम डेटा के साथ इंस्टॉल हो जाएगी।

उदाहरण के लिए मान लीजिए, आपने Facebook ऐप इंस्टॉल करना चाहा, तो ज़ाहिर है आप सबसे पहले ऐप इंस्टॉल करके उसपे प्रोफ़ाइल बनायेंगे या उस प्रोफ़ाइल को अपडेट करेंगें। इसलिए Google पहले आपके फ़ोन में Facebook ऐप का शुरुआती यानि प्रोफ़ाइल क्रीएशन वाला हिस्सा ही डाउनलोड और इंस्टॉल करेगा, इसके बाद आपकी ज़रूरत और अच्छा इंटरनेट आदि चीज़ों के आधार पर अन्य सुविधाओं जैसे पोस्टिंग आदि ऐप हिस्सों को भी ऑटोमेटिक इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

ज़ाहिर है इस तरीक़े से आपके डिवाइस की स्पेस से लेकर डेटा के इस्तेमाल तक का प्रॉसेस काफ़ी आसान हो जाएगा। आपके Android फ़ोन का RAM पूरे ऐप को खोलने के बजाय, सिर्फ़ उतने भागों को लोड कर सकता है, जो इस्तेमाल होने हैं और इससे प्रोसेसर पर लोड भी कम होता है।

साथ ही आज कल प्राइवेसी मुद्दों को लेकर सतर्कता को देखते हुए कहा ये जा रहा है कि ये नई सुविधा भी Google प्राइवेसी पॉलिसी के अनुरूप है इसलिए आपकी किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग नहीं किया जाएगा।

इसके साथ ही Google आपके डाउनलोड या अपलोड की जानकारी को भी इक्कठा नहीं करेगा, साथ ही सोशल मीडिया अनालिसिस के लिए भी आपके द्वारा किए गए पोस्ट आदि का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

Use App Install Optimization on Google Play Store

कहा ये जा रहा है कि जैसे ही ये App Install Optimization फ़ीचर उपलब्ध हो जाएगा, तो Google यूज़र्स को इसको चुनने का विकल्प प्रदान करेगा।

use_app_install_optimization_on_Play_store

आप चाहते तो Play Store सेटिंग पेज खोलें और फ़ीचर को टर्न ऑफ़ कर दें। ऐसा करना सिर्फ़ आपके ऐप इस्तेमाल का एनालिसिस करने से कंपनी को रोकता है, और आप अभी भी ऐप के तेज़ लोड टाइम आदि फ़ीचर समय से लाभ उठा सकेंगें।

9to5Google की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि Google Play Store वर्जन 25.5.13 में इस फीचर के कुछ हिस्से शामिल हैं, उम्मीद ये की जा रही है कि इसको जल्द ही पूरी तरह से पेश किया जा सकता है।