android_12_developer_preview_2

हर एक गुजरते दिन के साथ आगामी Android OS यानि Android 12 की तस्वीर साफ़ होती जा रही है और अब इसी कड़ी को और बढ़ाते हुए Google ने Android 12 Developer Preview 2 (डेवेलपर प्रिव्यू 2) भी रिलीज़ कर दिया है।

जैसा कि हमनें पहले Android 12 Developer Preview के रिलीज़ के वक़्त बताया था, Google ने फ़िलहाल कुछ चुनिंदा Pixel फ़ोनों के लिए ही Android 12 के डेवेलपर प्रिव्यू को पेश किया है। आप Pixel 3 और इसके बाद लॉन्च किए गए Pixel स्मार्टफ़ोन्स पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पहले की ही तरह Preview 2 को भी सिर्फ़ डेवलपर्स के लिए पेश किया गया है और कंपनी ने नए ब्लॉग पोस्ट में इसमें शामिल परिवर्तनों के बारे में ज़िक्र किया है।

बता दें Android 12 को बाक़ायदा दुनिया भर के सभी Android डिवाइसों पर लॉन्च करने से पहले इसके 8 डेवेलपर प्रिव्यू पेश किया जाएँगें।

Android 12 Developer Preview 2
  • Trust and safety

अन्य एप्लिकेशन के टॉप पर विंडो को ओवरले (Overlay) करने के लिए किसी ऐप को पहले पर्मिशन देना साफ़ तौर पर एक जोखिम होता है। और अब इसलिए डेवलपर प्रीव्यू 2 में पेश की गई नई सुविधा ये सुनिश्चित करती है कि कोई ऐप विंडो दिखाई देने पर सभी अन्य विंडो छिपाई जानी चाहिए।

इसके साथ ही अब नोटिफ़िकेशन प्रीव्यू को लेकर भी एक नई सुविधा पेश की गई है, जिसके तहत अब आपको उदाहरण के लिए मैसेजिंग ऐप पर आए मैसेज को नोटिफ़िकेशन पर ही “Mark As Read” करना है तो उसके लिए भी ऑथेंटिकेशन की ज़रूरत होगी।

इसके साथ ही Android 12 Developer Preview 2 में इंस्टॉल किए गए ऐप के चेकसम को प्राप्त करने को भी सरल और अधिक कुशल बना दिया गया है। डेवलपर्स कई मानक डाइजेस्ट एल्गोरिदम जैसे SHA256, SHA512, Merkle Root और अन्य को चुन सकते हैं।

  • New Android 12 API Changes
android-12-preview
Credit: Google Blog

राउंड कॉर्नर: असल में इस नए Preview 2 में डेवलपर अब चेक कर सकते देख कि क्या उनकी डिवाइस में राउंड कॉर्नर वाली स्क्रीन है और है तो उसकी तमाम जानकारियाँ भी हासिल कर सकते हैं।

Picture in Picture (PIP) में सुधार: ऐप अब जरूरत पड़ने पर PIP को ऐक्टिविटी के आधार पर रिसाइज़ करने की सुविधा से लैस होंगी। इसके अलावा, ऑटो-PIP को एनेबल करने के लिए अब सिस्टम को सीधे अप-टू-होम जेस्चर पर ऐप को पीआईपी मोड में बदलना होगा। और अब अप-टू-होम एनीमेशन के पूरा होने का इंतज़ार नहीं करना होगा। इसके साथ ही अब Android फ़ोन पर भी PIP विंडो को स्क्रीन के बाएं या दाएं किनारे पर खींचकर लाया जा सकेगा।

फ़ोन के साथ अन्य डिवाइस ऐप को भी मिला अपडेट: स्मार्टवॉच और फिटनेस ट्रैकर जैसे डिवाइस को आमतौर पर उनके एक समर्पित ऐप की आवश्यकता होती है। लेकिन अब ऐसे डिवाइस को फ़ोन से जोड़ना आसान करना ही Google का मक़सद है। इसके लिए Android 12 Developer Preview 2 ने एक नया Companion Device Service API पेश किया है।

विजुअल इफ़ेक्ट: Android 12 में रेंडर एफ़ेक्ट क्लास के साथ आम ग्राफिक्स इफ़ेक्ट लागू करना अब पहले से कहीं अधिक आसान है। अब आप अलग से ब्लर और कलर फिल्टर लगा सकते हैं, या इन इफ़ेक्ट्स को एक पूर्ण रूप में चेन इफेक्ट की तरह जोड़ सकते हैं।

andorid-12-developer-preview-2
Credit: Google Blog

इसके साथ ही अगर आपको Android 12 DP1 और DP2 के बीच पूरी तरह से API अंतरों के बारे में जानना है तो आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

Download Android 12 Developer Preview 2

आपको बता दें अगर आप Android 12 Developer Preview 2 इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आपके पास Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a, Pixel 3a XL, Pixel 4, Pixel 4 XL, Pixel 4a, Pixel 4a 5G, या Pixel 5 स्मार्टफ़ोन होने चाहिए।

andorid_12_preview_2
Credit: Google Blog

इसके साथ ही Android 12 Developer Preview 2 असल में Android TV पर भी उपलब्ध है, लेकिन सिर्फ़ ADT-3 Developer Kit के साथ। आपको बता दें Google ने इस बार Android 12 की टेस्टिंग से लेकर रिलीज़ तक का एक टाइमलाइन ग्राफ़ भी पेश किया है;

download-andorid-12-preview

इस बीच Android 12 DP2 इंस्टॉल करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

वहीं आपको अगर Android 12 DP1 के बारे में हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

2 comments

Comments are closed.