elon-musk-may-charge-all-twitter-users-to-use-platform

हम सब जानते हैं कि देश में पाँच राज्यों – असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने जा रहें हैं और इसका देखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) के साथ ही साथ माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने भी कमर कस ली है और नए ‘सर्च प्रॉम्प्ट (Search Prompt)’ फ़ीचर की घोषणा की है।

जी हाँ! भारत में बीते कुछ समय से सरकार के साथ तनातनी की स्थिति झेल रहा प्लेटफ़ॉर्म अब चुनावों को देखते हुए 6 भारतीय भाषाओं में सर्च प्रॉम्प्ट (Search Prompt) लेकर आया है।

आप सोच रहें होंगें कि आख़िर इस सर्च प्रॉम्प्ट (Search Prompt) का मतलब क्या है? असल में अगर सीधी सी भाषा में कहा जाए तो अब देश के लोग अपनी भाषा में Twitter पर चुनाव संबंधी जानकारी सर्च कर पाएंगे।

इसके साथ ही Twitter ने इन विधानसभा चुनावों से जुड़ी सारी जानकारी यूज़र्स तक सबसे पहले पहुँचाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) के साथ ही राज्य चुनाव आयोगों (State Election Commissions) के साथ भी पार्टनरशिप की है।

twitter-launches-election-related-search-prompt-in-six-indian-languages

इस पार्टनरशिप के ज़रिए Twitter अपने प्लेटफ़ॉर्म पर उम्मीदवारों की सूची, वोटिंग की डेट, पोलिंग बूथ्स और EVM वोटर रजिस्ट्रेशन आदि तमाम जानकारियाँ उपलब्ध करवाएगा। ज़ाहिर है चुनाव आयोगों से सीधी पार्टनरशिप के चलते Twitter प्लेटफ़ॉर्म पर यूज़र्स और वोटर्स को विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी मिल सकेगी।

इन भाषाओं में लॉन्च हुआ Twitter Search Prompt

असल में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter की ओर से जिन 6 भारतीय भाषाओं में इस ‘इलेक्शन इन्फॉर्मेशन प्रॉम्प्ट’ को लॉन्च किया गया है, उनमें यह बंगाली, तमिल, मलयालम, असमिया, हिंदी और अंग्रेज़ी भाषाएँ शामिल हैं।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी के अनुसार प्लेटफ़ॉर्म पर ये इन्फॉर्मेशन प्रॉम्प्ट्स इन 6 भारतीय भाषाओं में क़रीब 20 से ज्यादा हैशटैग्स को भी सपोर्ट करता नज़र आएगा।

कैसे करें इस्तेमाल?

Twitter के अनुसार ये सर्च प्रॉम्प्ट यूजर्स की होम टाइमलाइन और सर्च में दिखेंगे। यूज़र्स सिर्फ़ एक सिंगल टैप करके विधानसभा चुनावों से जुड़ी आधिकारिक और जरूरी जानकारी हासिल कर पाएँगें।

twitter-launches-election-related-search-prompt-in-six-indian-language

चुनावों के लिए Twitter ने ख़ास Emoji भी किया लॉन्च

सही सुना आपने! Twitter ने विधानसभा चुनावों के लिए #AssemblyElections2021 हैशटैग को लेकर एक कस्टम इमोजी (Emoji) भी लॉन्च किया है।

इस Emoji में नीली स्याही लगी हुई उंगली दिखाई जा रही है, जो भारत में वोटर्स को वोट डालते वक़्त लगाई जाती है और भारतीय नागरिकों के वोट देने के अधिकार को दर्शाती है।

आपको बता दें ये Emoji असल में Twitter पर 10 मई तक उपलब्ध रहेगा। कंपनी के अनुसार यूज़र्स Emoji को एक्टिव करने के लिए अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मलयालम, असमिया और तमिल में ट्वीट कर सकते हैं।

इसके अलावा Twitter राष्ट्रीय और राज्य चुनाव आयोगों और अन्य सोसाइटी पार्टनर्स जैसे यूथ की आवाज, एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के साथ ही साझेदारी प्लेटफ़ॉर्म पर फैलाई जा रही चुनाव संबंधित फ़ेंक न्यूज़ (ग़लत जानकारियों) पर लगाम लगाने की कोशिश करेगा।

इसी कड़ी में कंपनी अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और बंगाली सहित कई भाषाओं में प्री-बंक प्रॉम्प्ट पब्लिश कर रही है, जिससे पहले से ही प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूदा आधिकारिक जानकारियों को प्रदान किया जा सके।