instagram-reels
Credit: Instagram Blog

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि दुनिया के कुछ सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे Instagram, WhatsApp, Facebook आदि पर मालिकाना हक़ रखने वाली Facebook Inc. अपने इन तमाम प्लेटफ़ॉर्मों को आपस में इंटीग्रेट (जोड़ने) के प्रयास कर रही है। और इसी कड़ी में कंपनी अब WhatsApp पर भी अपने Instagram Reels नामक शॉर्ट वीडियो फ़ीचर की शुरुआत कर सकती है।

जी हाँ! Facebook अपने फ़ोटो शेयरिंग ऐप Instagram पर मौजूद Reels फ़ीचर को अपने दोनों मुख्य प्लेटफ़ॉर्म से साथ जोड़ना चाहती है, जो हैं FB ऐप और WhatsApp

WhatsApp पर Instagram Reels?

Facebook ऐप के बारे में तो ये समझ में भी आता है और पिछले ही दिनों इसको लेकर एक ख़बर सामने भी आ चुकी है। लेकिन अब इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म WhatsApp में भी Reels फ़ीचर को जोड़ने की ख़बर से लोग हैरान ज़रूर हो रहें हैं।

असल में ये ख़बर WhatsApp लीक्स और अपडेट्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo के हवाले से सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि ऐप की आगामी अपडेट में WhatsApp पर Reels के वीडियो दिखाने शुरू कर दिए जाएँगें।

तमाम रिपोर्ट्स की मानें तो WhatsApp के Status सेक्शन में ही आपको Reels वीडियो देखने को मिले सकते है। लेकिन शायद ही कंपनी Instagram की तरह WhatsApp पर Reels वीडियो के लिए कोई अलग टैब दे।

असल में एक अलग टैब या फ़ीड देने के बजाए, कंपनी Instagram Reels में ही यूज़र्स को एक शेयरिंग बटन दे सकती है, जिसके चलते वह अपने WhatsApp Status पर भी वो Reels सिर्फ़ एक क्लिक पर शेयर कर पाएँगें।

असल में अभी भी यूजर्स को WhatsApp पर लगा सकने वाले Status या Instagram Stories को अपनी Facebook Stories पर भी शेयर कर सकने की सुविधा दी जाती है।

लेकिन साफ़ कर दें कि WhatsApp का ये नया अपडेट कब तक सामने आएगा, इसको लेकर कोई पुख़्ता जानकारी सामने नहीं आई है।

WhatsApp के पहले Facebook ऐप पर आया Reels फ़ीचर

फेसबुक (Facebook) ने 9 मार्च को अपने मुख्य प्लेटफॉर्म यानि Facebook App पर भी शॉर्ट फॉर्म वीडियो Reels के आधिकारिक लॉन्च का ऐलान कर दिया था।

facebook-reels-launched-in-india
Credit: Facebook

भारत पहला बाजार है, जहां इस फीचर को पेश किया जा रहा है और फ़िलहाल इसको चुनिंदा यूज़र्स जैसे आशीष चंचलानी, पूजा ढींगरा, मास्टरशेफ पंकज भदौरिया, अवेज़ दरबार, बोंग गाय और कुछ प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों जैसे सुरेश रैना, संजीव कपूर, हरभजन सिंह आदि के साथ टेस्ट किया जा रहा है।

याद दिला दें इसके पहले अपने इंटीग्रेशन प्लान के तहत Facebook Messenger और Instagram DMs दोनों को ही जोड़ा जा चुका है और साथ ही इन्हें WhatsApp की तरह एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन भी दिया जा रहा है।

बहरहाल! जैसे ही WhatsApp पर Reels फ़ीचर से जुड़ी कोई भी अपडेट सामने आती है हम आप तक सबसे पहले उसको पहुँचाने का प्रयास करेंगें, आप जुड़े रहें The Tech Portal Hindi के साथ!