google-maps-now-allows-users-draw-update-missing-roads

अब से अगर आप कहीं ट्रैवल कर रहें हैं और जिस रास्ते पर आप चल रहें हैं वो रास्ता/रोड Google Maps पर नज़र नहीं आ रहा है, तो आप उस रास्ते को गूगल मैप (Google Maps) के नए एडिटिंग टूल की मदद से मैप में अपडेट या ड्रॉ कर सकेंगें।

जी हाँ! Google ने 80 से अधिक देशों में अपने Maps एडिटिंग टूल को अपडेट करके इस सुविधा को संभव बनाया है, जिससे ज़रिए यूज़र्स लापता सड़कों (Missing Roads) को जोड़ और गलत रास्ते को एडिट सकेंगे। साथ ही यूज़र्स Google Maps में रास्तों का नाम बदल या उन्हें हटा भी सकते हैं।

इस नई सुविधा के ऐलान के साथ ही Google Maps के डायरेक्टर ऑफ़ प्रोडक्ट, केविन रीस (Kevin Reece) ने कहा;

“अब कभी आपको अगर maps.google.com पर कोई सड़क गायब दिखाई दे, तो आप बस साइड मेनू बटन पर क्लिक करें, ‘Edit the map’ पर जाएं, और ‘Missing Raod’ का विकल्प चुनें। अब मैप अपडेट करने की पॉवर आपके हाथ में ही है।”

इस नई अपडेट के बाद यूज़र्स Google Maps में सिर्फ़ लाइन ड्रॉ करके गायब सड़कों को हटा सकते हैं, तुरंत सड़क का नाम बदल सकते हैं, सड़क की दिशा बदल सकते हैं, ग़लत सड़क को एडिट या हटा सकते हैं। 

क्या कोई भी, कैसी भी जानकारी Google Maps पर कर सकेगा अपडेट? जानकारी ग़लत रही तो?

केविन रीस ने बताया कि यूज़र्स किसी बंद पड़ी सड़क के बारे में भी तारीख़, कारण और वजह के साथ मैप अपडेट कर सकते हैं।

साथ ही उन्होंने इस बात का भी आश्वासन दिलाया कि कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि सुझाव और एडिट की गई जानकारी सटीक हैं, और उसके बाद ही उसको पब्लिश किया जाएगा।

google-maps-now-users-draw-update-missing-roads

दिलचस्प ये है कि ये सुविधा आने वाले महीनों में 80 से अधिक देशों में इस्तेमाल होती नज़र आएगी। इन देशों में पहले से ही लोग गूगल मैप पर सड़क अपडेट करने के लिए ऐप पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

इसके साथ ही स्थानीय बिज़नेस की मदद के लिए भी Google Search & Maps पर अमेरिका में Android का इस्तेमाल करने वाले लोग रिव्यू, फ़ोटो और अपडेट आदि के लिए कंपनी के राष्ट्रव्यापी चैलेंज में शामिल हो सकते हैं।

जल्द आएगी Google Maps Photo Update

इसके साथ ही आने वाले हफ्तों में कंपनी Maps पर Photo अपडेट भी पेश करती नज़र आएगी, जिसके ज़रिए लोग हाल ही की फ़ोटो आदि का इस्तेमाल कर अपने अनुभव व जानकरियाँ शेयर कर सकेंगें।

असल में इस फ़ोटो अपडेट के ज़रिए लोगों को किसी स्थान के बारे मीन सबसे ताजी तस्वीरों के साथ उस जगह की सटीक हालिया स्थिति के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

Google फ़िलहाल 87 देशों के 170 बिलियन से अधिक हाई-डेफिनिशन स्ट्रीट व्यू तस्वीरों पर निर्भर है, जो लाखों व्यवसायों और ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों के योगदान और 10,000 से अधिक स्थानीय सरकारों, एजेंसियों और संगठनों के आधिकारिक डेटा से हासिल होती है।