facebook-short-videos-ads-allow-content-creators-to-earn-money
Credit: Facebook Blog

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook Inc ने ये ऐलान किया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स को शॉर्ट वीडियो (Short Videos) से कमाई करने की सहूलियत प्रदान करेगा।

असल में कंपनी ने अपने एक ब्लॉग में कहा कि प्लेटफ़ॉर्म पर क्रीएटर्स को अधिक पैसा कमाने के अवसरों को प्रदान करने के लिए कंपनी ने अपनी योजनाओं का विस्तार किया है।

और ज़ाहिर है मौजूदा समय में ख़ासकर भारत में TikTok के बैन के बाद से ही शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म की माँग बढ़ी है। और तमाम प्लेटफ़ॉर्मों के बाज़ार में आने के बाद से कंपनियों ने अपने-अपने प्लेटफ़ॉर्म पर क्रीएटर्स को आकर्षित करने के लिए तमाम तरह की चीज़ें शुरू की है।

लेकिन कंटेंट की मदद से कमाई के विकल्प देने से बेहतर भला क्रीएटर्स के लिए और क्या होगा? और शायद इसलिए Facebook ने भी अब ऐसा ही कुछ करने का सोचा है।

मतलब अब Facebook Short Videos पर दिखाएगा विज्ञापन (Ads)

जी हाँ! घोषणा के अनुसार Facebook अब कुछ क्रीएटर्स को उनकी Stories में स्टिकर की तरह दिखने वाले विज्ञापनों (Ads) को लगाने की अनुमति देगा, जिससे क्रीएटर्स कमाई कर सकते हैं।

facebook-to-let-content-creators-earn-money-from-short-videos

इसके साथ ही Facebook अब अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 1 मिनट से भी कम समय वाले वीडियो यानि Short Videos में भी विज्ञापन दिखाएगा। ये विज्ञापन छोटे वीडियो पर क़रीब 30 सेकंड के बाद दिखाए जाएँगे।

फ़िलहाल Facebook कम से कम तीन मिनट से अधिक समय वाले वीडियो पर ही विज्ञापन दिखाता है। इसके साथ ही अधिक से अधिक क्रीएटर्स अब Facebook लाइव-स्ट्रीमिंग वीडियो से विज्ञापन आय अर्जित कर सकेंगें, जो अभी तक सिर्फ़ एक Invite-Only प्रोग्राम ही था।

इसके साथ ही Facebook अपने लाइव स्ट्रीमिंग में मौजूद फ़ीचर Facebook Stars को प्रमोट करने के लिए  $7 मिलियन ख़र्च करेगा। बता दें इस फ़ीचर के तहत यूज़र्स Facebook लाइव के दौरान क्रीएटर्स को पैसे भेज सकते हैं।

facebook-stars-earn-money
Credit: Facebook Blog
अन्य प्लेटफ़ॉर्म भी दे रहें हैं क्रीएटर्स को कमाई का विकल्प

Snapchat की पैरेंट कंपनी Snap Inc. असल में अपने Snapchat Spotlight फ़ीचर के तहत प्लेटफ़ॉर्म पर वायरल कंटेंट बनाने वाले क्रीएटर्स को प्रतिदिन क़रीब $1 मिलियन का भुगतान करता है।

इसके साथ ही Twitter ने भी हाल ही में यह ऐलान किया है कि वह अपने प्लेटफ़ॉर्म पर जल्द Super Follow फ़ीचर लॉन्च करेगा, जो यूज़र्स को यूनिक कंटेंट के लिए फ़ॉलोअर्स से पैसे कमाने की सुविधा देगा।