instagram-stories-testing-new-auto-caption-sticker
Credit: Matt Navarra (@MattNavarra)

लोकप्रिय सोशल मीडिया कंपनी Facebook लगातार अपने तमाम प्लेटफ़ॉर्मों में नई-नई सुविधाओं की पेशकश के लिए जानी जाती रही है। और अब इसी कड़ी में Instagram Stories के लिए कंपनी एक Auto-Caption Sticker की टेस्टिंग कर रही है।

जी हाँ! एक ऑटो-कैप्शन स्टिकर (Auto-Caption Sticker) यूज़र्स के लिए बेहद काम का साबित हो सकता है क्योंकि यह उपयोगकर्ता द्वारा वीडियो रिकॉर्ड करते समय ही ऑटोमेटिक रूप से Instagram Stories में कैप्शन जोड़ने की सहूलियत देता है।

आपको बता दें टेस्टिंग के चरण में यह पाया गया है कि ये ऑटो-कैप्शन स्टिकर (Auto-Caption Sticker) असल में Instagram Stories क्रीएशन पेज में ही मौजूद स्टिकर लाइब्रेरी में दिया जा रहा है।

इस नए स्टिकर को “Captions” टाइटल के साथ लाइब्रेरी में शामिल किया गया है, जिसका ख़ुलासा सबसे पहले जाने माने सोशल मीडिया कन्सल्टेंट Matt Navarra ने किया है।

असल में उन्होंने इस Instagram Stories के नए फ़ीचर को देखा और फिर इसके बारे में Twitter पर पोस्ट करते हुए एक छोटा सा वीडियो भी डाला।

instagram-stories-auto-caption-sticker
Credit: Matt Navarra (@MattNavarra)
How Instagram Stories’ Auto-Caption Sticker Feature Works?

इस वीडियो में आप देख पाएँगें कि नया ऑटो-कैप्शन स्टिकर Instagram के स्टिकर लाइब्रेरी के अंदर ही है और एक बार जब यूज़र इसे एक्टिव कर देते हैं तो ये फीचर रियल टाइम में वीडियो पर कैप्शन डालने के लिए ऑडियो को ऑटो-ट्रांसक्रिप्ट करता नज़र आता है।

और ज़ाहिर है आप ऑटोमेटिक (बिना टाइप किए) आए इस कैप्शन को लिखने में इस्तेमाल फ़ॉंट स्टाइल को अपने मन मुताबिक़ चुन सकते हैं।

आपको शायद याद हो कि Facebook ने पिछले साल सितंबर में अपने मुख्य ऐप (FB App) के लाइव स्ट्रीम में भी ऐसा ही एक ऑटो कैप्शन फीचर जोड़ा था।

लेकिन आपको फिर से बता दें इस फ़ीचर की अभी टेस्टिंग ही चल रही है और इसलिए ये फ़िलहाल सीमित यूज़र्स को ही टेस्टिंग के लिहाज़ से उपलब्ध करवाया गया है।

इतना ही नहीं अगर आप iPhone का इस्तेमाल करते हैं तो आपने ग़ौर किया होगा कि iOS उपयोगकर्ता को Apple Clips में भी एक ऐसी ही सुविधा दी जाती है, जो उन्हें वीडियो में रियल टाइम में बोले जा रहे शब्दों को कैप्शन के तौर पर जोड़ने की सहूलियत देती है।

ख़ैर! अब देखना ये है कि भला Instagram इस नए Stories फ़ीचर की टेस्टिंग कब तक पूरी कर पाता है और कब इसको सार्वजनिक रूप से सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवाया जाता है?