hdfc-bank-launches-smartup-unnati-for-women-entrepreneurs
Credit: Wikimedia Commons

आत्मनिर्भर भारत के नए नारे के साथ देश में उद्यमियों को तेज़ी से बढ़ावा दिए जाने के प्रयास हो रहें हैं और इसी बीच इसमीं महिलाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की जानी बहुत ज़रूरी है। और शायद इसी ज़रूरत को समझते हुए अब HDFC Bank ने देश में महिला उद्यमियों को सपोर्ट करने के लिए ‘SmartUp Unnati‘ नामक मेंटरिंग प्रोग्राम का ऐलान किया है।

अपने इस प्रोग्राम के तहत HDFC Bank की वरिष्ठ महिला लीडर्स अपनी डोमेन विशेषज्ञता के आधार पर अगले एक साल तक महिला उद्यमियों को उनके लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करती नज़र आएँगी।

इस मौक़े पर HDFC Bank की सरकार और संस्थागत व्यवसाय, ई-कॉमर्स और स्टार्टअप बैंकिंग विभाग की कंट्री हेड, स्मिता भगत ने कहा,

“हम समान अवसर प्रदान करने की भावना में पूरा विश्वास करते हैं और बीते कई सालों से कई मायनों में महिला सशक्तीकरण को लेकर काम कर रहें हैं।”

क्या है HDFC Bank का SmartUp Unnati प्रोग्राम?

असल में स्मिता भगत ने बताया कि देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम में महिला उद्यमियों को अक्सर कई अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। और इसलिए HDFC Bank के SmartUp Unnati प्रोग्राम के तहत महिला उद्यमियों को महिला लीडर्स के अनुभव का लाभ हासिल करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान किया जा रहा है।

इस मंच के लिए महिला उद्यमियों को मेंटरशिप के साथ ही साथ नए दृष्टिकोण व तेज़ी से अपने व्यवसायों को बढ़ाने को लेकर भी मदद की जाएगी।

hdfc-bank-smartup-unnati-for-women-entrepreneurs

याद दिला दें HDFC Bank ने अपने SmartUp Program के तहत 2018 में बैंकिंग स्टार्ट-अप के लिए एक ऑनलाइन मेंटरिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। इस प्रोग्राम के तहत बैंक असल में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों, इनक्यूबेटरों आदि के साथ काम कर रहा है।

असल में ये प्रोग्राम उन चुनौतियों को भी एड्रेस करता है, जिनका सामना किसी उद्यमी को आज के माहौल में तेज़ी से बिज़नेस को बढ़ाने के लिए क्रेडिट हासिल करने से लेकर एक कुशल रणनीति तैयार करने तक में करना पड़ता है।

बता दें SmartUp Unnati के तहत, वरिष्ठ महिला लीडर्स असल में महिला उद्यमियों को तमाम चुनौतियों से निपटने और कुशल रणनीति के साथ आगे बढ़ने में भी मदद करेंगी क्योंकि उन्हें ख़ुद विभन्न स्तर और इनोवेशन संबंधित व्यवसायों के निर्माण का अनुभव है।

Eligibility for HDFC Bank’s SmartUp Unnati Programme

इस बीच आपको बता दें ये SmartUp Unnati प्रोग्राम फ़िलहाल सिर्फ़ बैंक के मौजूदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

इस प्रोग्राम के तहत शुरू में बैंक क़रीब उन 3,000 से अधिक महिला उद्यमियों को टार्गेट करेगा, जो पहले से ही बैंक के SmartUp programme से जुड़ी हुई हैं।