india-govt-gives-green-signal-for-pubg-mobile-relaunch-claims-youtuber

लोकप्रिय गेम PUBG Mobile को बनाने वाली डेवलपर कंपनी Krafton ने भारतीय ई-स्पोर्ट कंपनी Nodwin Gaming में $22.4 मिलियन (क़रीब ₹163 करोड़) का निवेश किया है।

ज़ाहिर है इसके ज़रिए दक्षिण कोरियाई कंपनी Krafton भले PUBG Mobile के बैन हो जाने के बाद भी अपने प्रमुख विदेशी बाजार यानि भारत में अपनी कुछ उपस्थिति को बनाए रखने में कामयाब हो गया है।

आपको बता दें Nodwin Gaming असल में भारतीय स्थानीय गेमिंग दिग्गज Nazara की ही सहायक कंपनी है, जिसने भारत में खुद को सबसे बड़ी कंपनी के रूप में स्थापित कर लिया है।

असल में ये गुड़गांव आधारित कंपनी फ़िलहाल Blizzard Entertainment, Valve, Riot Games, ESL जैसी कंपनियों के साथ काम करती है और उन्हें ईवेंट की मेजबानी करने, कमेंटरी, प्रोडक्शन, लाइसेंस कंटेंट प्रदान करने, ब्रांड और प्रायोजकों को उपलब्ध कराने में मदद करती है।

माना ये जा रहा है कि हाल ही में ही अफ्रीका में विस्तार करने वाली Nodwin Gaming अब प्राप्त इस नए निवेश के ज़रिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी वृद्धि में तेज़ी लाने का काम करेगी।

Krafton और Nodwin पिछले कुछ समय से एक-दूसरे के साथ काम कर रही हैं। दोनों कंपनियों ने पिछले हफ्ते ही एशिया में दो PUBG Mobile इवेंट आयोजित करने को लेकर साझेदारी की है।

pubg-mobile-parent-krafton-invests-22-4mn-in-indian-e-sports-major-nodwin-gaming
Credits: Wikimedia Commons

इस बीच नए निवेश को लेकर Nodwin Gaming के सह-संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर, अक्षत ने कहा;

“खेल मनोरंजन क्षेत्र के विस्तार में ई-स्पोर्ट बेशक एक अहम रोल अदा करता नज़र आ रहा है। और भारत जैसे देशों में खेल, मनोरंजन और तकनीक के साथ आने पर एक बेहतरीन परिणाम मिलते देखा गया है। Krafton के साथ आने से अब हमारे पास गेमिंग प्रमुख क्षेत्र, दक्षिण कोरिया से भी समर्थन है, और इसके साथ ही हम भारत को दुनिया के सबसे अहम मोबाइल फ़र्स्ट बाजारों में से एक बना सकेंगें।”

आपको याद ही होगा कि भारत सरकार ने पिछले साल साइबर सुरक्षा संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए PUBG Mobile सहित अन्य कई सैकड़ों चीनी ऐप्स को देश में बैन कर दिया था, जिसमें TikTok से लेकर UC Browser तक का नाम शामिल है।

और अपने सबसे बड़े बाज़ारों में से एक यानि भारत में वपसी को लेकर PUBG Crop और Krafton दोनो ही प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फ़िलहाल सरकार किसी भी तरह से बैन को हटाने के मूड में नज़र नहीं आ रही है।

आपको बता दें Krafton ने भारत सरकार की चिंताओं को दूर करने के लिए चीनी पब्लिशर Tencent से गेम के अधिकार भी वापस ले लिए थे, लेकिन इसके बाद भी बैन के संबंध में कंपनी को कोई सकारात्मक संकेत अब तक नहीं मिले हैं।

इसके पहले इसी महीने की शुरुआत में एक गेमिंग कॉन्फ्रेंस में कंपनी की ओर से कहा गया था कि PUBG Mobile को भारत में वापस लाने के लिए कंपनी “कड़ी मेहनत करती” रहेगी, लेकिन इसको लेकर कुछ ठोस रूप से अब तक सामने नहीं आ सका है।