nokia-g10-gaming-phone-launch-price-features-specs

HMD Global के मालिकाना हक़ वाली लोकप्रिय कंपनी Nokia अब स्मार्टफ़ोन सेगमेंट में एक क़दम आगे बढ़ने का मन बनाती नज़र आ रही है। इसी कड़ी में ख़बरों के मुताबिक़ कंपनी जल्द अपना संभावित गेमिंग फ़ोन Nokia G10 लॉन्च कर सकती है।

जी हाँ! Nokia का गेमिंग फ़ोन, असल में रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कंपनी अपनी नई सीरीज़ यानि Nokia G-Series पेश करने जा रही है, जिसका पहला स्मार्टफ़ोन होगा Nokia G10 नामक एक गेमिंग फ़ोन।

NokiaPowerUser की एक रिपोर्ट के अनुसार इस स्मार्टफोन का मॉडल नंबर ‘TA-1134’ हो सकता है, जिसको लेकर पहले भी कुछ लीक सामने आ चुके हैं।

Nokia G10 Features (संभावित)

बहरहाल! ये रिपोर्ट बताती है कि ये स्मार्टफोन एक ऑक्टा-कोर चिपसेट, 48-मेगापिक्सल के  क्वाड-रियर कैमरा सेटअप और 6.4-इंच के डिस्प्ले से लैस हो सकता है।

वैसे अगर Nokia के इस नए फ़ोन के एक गेमिंग फ़ोन होने की बात सच है तो ज़ाहिर है ये Nokia का पहला गेमिंग फ़ोन होगा और इसी के साथ कंपनी इस क्षेत्र के मौजूदा खिलाड़ियों जैसे ASUS ROG, Black Shark, और Nubia Red Magic से टक्कर लेती नज़र आने लगेगी।

वहीं रूस की एक वेबसाइट Ritm-it.ru पर लिस्टिंग की वजह से Nokia G10 को लेकर थोड़ी जानकारियाँ और भी सामने आई हैं। लिस्टिंग की मानें तो ये फ़ोन 4GB RAM और 64GB स्टोरेज से लैस होगा।

nokia-g10-gaming-phone-launch-price-features-specs

जी हाँ! आप भी सोच रहें होंगें कि अगर इतनी ही RAM और स्टोरेज है तो भला ये कैसा गेमिंग फोन हो सकता है? असल में सवाल जायज़ भी है क्योंकि मौजूदा गेमिंग फोन में अब तो 18GB GB तक की RAM दी जाने लगी हैं और अधिकांश गेम डिवेलपर्स भी अब लोकप्रिय गेम्स को थोड़ी हाई RAM के हिसाब से ही डिज़ाइन करते हैं।

लेकिन अगर Nokia G10 के वाक़ई ये फ़ीचर हैं तो फिर ये भी हो सकता है कि ये नया फ़ोन कंपनी का सिर्फ एक और बजट स्मार्टफोन मात्र ही हो।

बहुत से लोग तो इसके नाम में G होने के चलते भी इसको गेमिंग कैटेगॉरी में डालने का दावा कर रहे हैं, लेकिन कंपनी के इतिहास को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि कंपनी कभी भी स्पष्ट रूप से कोई संकेत सार्वजनिक नहीं करती है और हो सकता है कि ये भी सिर्फ़ एक भ्रम ही हो।

इतना साफ़ कर दें कि Nokia G10 को लेकिन अभी तक किसी तरह की ठोस जानकारी सामने नहीं आइ है, लेकिन जैसे ही इस आगामी फ़ोन को लेकर कोई भी जानकारी सामने आती है, आपको The Tech Portal के इस हिंदी संस्करण में सबसे पहले वह जानकारी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा।